Unlock 5.0 में किन बातों की मिल सकती है छूट, कैसी होगी सरकार की गाइडलाइन

unlock 5.0 guidelines in india: हर किसी को उम्मीद है इस बार सिनेमा हॉल खोलने की मिलेगी इजाजत.
unlock 5.0 guidelines in india: हर किसी को उम्मीद है इस बार सिनेमा हॉल खोलने की मिलेगी इजाजत.

Unlock 5.0 Guidelines In India: हर किसी को उम्मीद है कि केंद्र सरकार अनलॉक 5.0 (Unlock 5.0) में सिनेमा हॉल को कुछ शर्तों के साथ खोलने की इजाजत दे सकती है. इसी के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी कई क्षेत्रों में काफी राहत दी जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2020, 2:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोराना वायरस (coronavirus) संक्रमण के खतरे के बीच केंद्र सरकार आज अनलॉक 5.0 (Unlock 5.0) की गाइड लाइन जारी कर सकती है. इस बार त्योहार का सीजन आने के साथ ही सरकार अनलॉक 5.0 में और भी ज्यादा छूट दे सकती है. बता दें कि कोरोना से प्रभावित हुए कामकाज को देखते हुए केंद्र सरकार ने जून के महीने से ही 'अनलॉक' की प्रक्रिया शुरू कर दी थी.

बता दें कि पिछले महीने ही गृह मंत्रालय की ओर से कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन में और छूट देने का निर्णय लिया गया था. ऐसे में हर किसी को इस बात की उम्मीद है कि आने वाले महीनों में त्योहार को देखते हुए सरकार इस ढील को और बढ़ा सकती है.

अनलॉक 4.0 में ही मॉल, सैलून, जिम और रेस्तरां को खोलने की इजाजत दे दी गई थी लेकिन इस बार उम्मीद की जा रही है मॉल में और छूट मिल सकती है. इसी के साथ इस बार उम्मीद की जा रही है कि सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क को भी सरकार कुछ शर्तों के साथ खोलने की इजाजत दे सकती है. मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सरकार से अनुरोध किया है कि उन्हें शर्तों के साथ सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत की जाए. गौरतलब है कि केवल ओपन-एयर थिएटरों को 21 सितंबर से संचालन शुरू करने की अनुमति दी गई है.



इसे भी पढ़ें : भारतीय रेलवे शुरू करेगा 90 नई स्पेशल ट्रेनें, देखें ट्रेनों की लिस्ट
पर्यटन के क्षेत्र में राहत मिलने के हैं असार
कोरोना के बाद से देश में लगाए गए लॉकडाउन का सबसे ज्यादा प्रभाव अगर किसी क्षेत्र में पड़ा है तो वो पर्यटन का क्षेत्र है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही हे कि अनलॉक 5 में पर्यटन स्थलों को यात्रियों के लिए खोला जा सकता है. देशभर में ठंडे चल रहे पर्यटन के क्षेत्र को एक बार फिर तेजी देने के लिए कई राज्यों में होटलों को खोलने की अनुमति दी गई है.

इसे भी पढ़ें :- Unlock 4: खुलेंगे ओपन एयर थियेटर लेकिन सिनेमाघर जाने के लिए करना होगा और इंतजार

पश्चिम बंगाल सरकार ने सिनेमा हॉल खोलने की दी इजाजत
पश्चिम बंगाल ने तो पहले से 1 अक्टूबर से सीमित संख्या में लोगों के प्रवेश के साथ सिनेमा हॉल खोले जाने के लिए अनुमति दे दी है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'सामान्य समय की ओर लौटने के लिए जात्रा, नाटक, ओपन एयर थियेटर, सिनेमा और सभी म्यूजिकल, डांस, गायकी और जादू के शो की 50 लोगों या उनसे कम के साथ 1 अक्टूबर से खोले जाने की छूट दी जा रही है. हालांकि इस दौरान सामाजिक दूरी के नियम, मास्क पहनना और बचाव के आवश्यक उपायों का पालन करना होगा.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज