COVID-19: याचिका में दावा, बंगाल में सम्मानजनक तरीके से नहीं किया गया शवों का अंतिम संस्कार

COVID-19: याचिका में दावा, बंगाल में सम्मानजनक तरीके से नहीं किया गया शवों का अंतिम संस्कार
याचिका में दावा, बंगाल में सम्मानजनक तरीके से नहीं किया गया शवों का अंतिम संस्कार

कलकत्‍ता हाईकोर्ट (Kolkata High Court) में दायर एक याचिका में दावा किया गया है कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कोविड-19 (COVID-19) के संक्रमण से मृत लोगों के शवों का अंतिम संस्कार सम्मानजनक तरीके से नहीं किया गया.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कोलकाता. कलकत्ता उच्च न्यायालय (Kolkata High Court) ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल सरकार (West Bengal Government) को उन आरोपों पर एक रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है जिसमें आरोप लगाया गया है कि राज्य में कोविड-19 (COVID-19) के संक्रमण से मृत लोगों के शवों का अंतिम संस्कार सम्मानजनक तरीके से नहीं किया गया.

'परिजनों को नहीं सौंपा गया शव'
मुख्य न्यायाधीश टी. बी. एन. राधाकृष्णन और न्यायमूर्ति अरिजीत बनर्जी की पीठ के समक्ष इस संबंध में एक जनहित याचिका दायर की गयी. वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई सुनवाई में याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया कि शवों को परिजनों को नहीं दिया गया और अंतिम संस्कार भी सम्मानजनक तरीके से नहीं किया गया.

'सरकार संक्रमण और मौत की संख्‍या को कम करके बता रही'



याचिकाकर्ता विनीत राय ने आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल सरकार कोविड-19 के संक्रमण के मामलों और मौत की संख्या को कम करके बता रही है. पीठ ने राज्य सरकार को याचिका में लगाए गए आरोपों पर जवाब देने और एक रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है.



अदालत ने निर्देश दिया है कि रिपोर्ट की एक प्रति मामले में एक पक्ष केंद्र सरकार और याचिकाकर्ता को भी उपलब्ध करायी जाए.

बंगाल में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 294 , कुल संक्रमित 7,303 हुए
पश्चिम बंगाल में शुक्रवार को कोविड-19 से 11 और लोगों की मौत होने के बाद, इस महामारी की वजह से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 294 हो गई है, वहीं एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक 427 नए मामले आने के साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्या 7,303 पहुंच गई है. यह जानकारी यहां राज्य स्वास्थ्य बुलेटिन में दी गई.

बुलेटिन में बताया गया कि आज मरने वालों में चार-चार कोलकाता और हावड़ा से, दो उत्तर 24 परगना जिले और एक हुगली से हैं. इसने कहा कि राज्य में कोविड-19 से 283 लोगों की मौत के अलावा कोरोना संक्रमित 72 ऐसे लोगों की मौत हुई है, जिन्हें अन्य बीमारियां भी थीं. बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले 24 घंटों में 9,686 नमूनों की जांच की गई.

बीमारी से ठीक होने के बाद राज्य में 144 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई. फिलहाल, 4,025 मरीजों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. बुलेटिन में कहा गया है कि कोविड-19 से ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या 2,912 हो गई है.

ये भी पढ़ें: 

इस कंपनी ने शुरू किया कोविड-19 वैक्सीन का प्रोडक्शन, तैयार करेगी 2 अरब डोज़

COVID-19 Update: UP में सामने आए 502 नए मामले, संक्रमितों आंकड़ा पहुंचा 9733
First published: June 6, 2020, 12:10 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading