COVID-19: भारत में स्वस्थ होने की दर अमेरिका से 20 गुना बेहतर, अब तक 40% लोग हुए ठीक

COVID-19: भारत में स्वस्थ होने की दर अमेरिका से 20 गुना बेहतर, अब तक 40% लोग हुए ठीक
भारत में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर अमेरिका से 20 गुना बेहतर

अमिताभ कांत (Amitabh Kant) ने कहा क‍ि अमेरिका (America) में जब कोरोना वायरस (Coronavirus) के एक लाख केस थे उस वक्‍त वहां पर केवल 2 फीसदी लोग ही इस संक्रमण से ठीक हुए थे. जबकि भारत में लगभग 40 फीसदी लोग इस संक्रमण से पूरी तरह उबर चुके हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के फैलने की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है. कुछ राज्‍यों में संक्रमण के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच नीति आयोग (NITI Aayog) के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा क‍ि भारत में कोरोना संक्रमितों के ठीक होने की दर अमेरिका से 20 गुना बेहतर है.

US में एक लाख मरीज में केवल 2 फीसदी लोग ठीक हुए
अमिताभ कांत ने कहा क‍ि अमेरिका में जब कोरोना के एक लाख केस थे, उस वक्‍त वहां पर केवल 2 फीसदी लोग ही इस संक्रमण से ठीक हुए थे, जबकि अपने देश में लगभग 40 फीसदी लोग इस संक्रमण से पूरी तरह उबर चुके हैं. दुनिया के अन्‍य कई देश भी हैं, जिनके मुकाबले भारत में स्वस्थ होने की दर बेहतर है. अमिताभ कांत ने ट्वीट करके यह जानकारी दी.

भारत में कोरोना से मृत्‍युदर केवल 3 फीसदी



नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा क‍ि हमारी स्थिति दूसरे देशों से बेहतर है. भारत में कोरोना संक्रमण से मृत्‍युदर केवल 3 फीसदी है, जबकि अन्‍य देशों में यह ज्‍यादा है. भारत में लगातार स्वस्थ होने की दर बढ़ रही है.



दुनिया में अगर कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने की बात की जाए तो भारत में 40 फीसदी, अमेरिक में 2, रूप में 11, इटली में 14, तुर्की में 18, फ्रांस में 21 और स्‍पेन में 22 और जर्मनी में 29% की दर है. भार में स्वस्थ होने की दर सबसे ज्‍यादा है.

एक लाख संक्रमण पर US में हुई थी भारत से कम मौतें
हालांकि अगर मृत्‍यु दर की बात करें तो जर्मनी-अमेरिका समेत कई देशें में 1 लाख संक्रमितों पर भारत से कम मौतें हुई हैं. बता दें कि एक लाख संक्रमण पर रूस में 1073, जर्मनी में 1584, अमेरिका में 2110, तुर्की में 2491, भारत में 3163, ब्राजील में 7025, स्‍पेन में 9387, फ्रांस में 10869 और इटली में 11591 लोगों की मौत हुई हैं. इसमें से कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां शुरूआती एक लाख संक्रमण के बाद मृत्‍यु दर काफी तेजी से बढ़ी है.

ये भी पढ़ें: 

कर्नाटक ने कोरोना के बढ़ते केस देख इन चार राज्यों के लोगों की एंट्री बैन की

लॉकडाउन में सुदूर द्वीप में फंसी ब्‍लॉगर, बताया- यहां लोग देख रहे बॉलीवुड मूवी
First published: May 19, 2020, 8:18 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading