• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Covid 19 से जान गंवाने वाले रेलकर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा आधार पर मिलेगी जल्‍द नौकरी

Covid 19 से जान गंवाने वाले रेलकर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा आधार पर मिलेगी जल्‍द नौकरी

भारतीय रेलवे. (File Photo)

भारतीय रेलवे. (File Photo)

रेलवे बोर्ड (Railway Board) के निदेशक, स्‍थापना (एन) एमएम राय ने सभी जोन और प्रोडक्शन यूनिट्स के महाप्रबंधकों को पत्र लिखकर कहा कि रेल संगठनों की तरफ से अनुरोध किया गया है कि कोविड 19 महामारी की वजह से मारे गए रेलवे कर्मियों के बच्‍चों/विधवाओं को अनुकंपा के आधार पर नौकरी देने के काम में तेजी लाई जाए.

  • Share this:

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस (Covid 19) की पहली औऱ दूसरी वेव में जान गंवाने वाले रेलकर्मियों की विधवाओं/बच्चों को अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति देने का काम भारतीय रेल (Indian Railways) तेजी से कर रहा है. साथ ही ऐसे मृतक कर्मियों के निपटान बकाये, फैमिली पेंशन और ग्रेचुएटी आदि के भुगतान को भी भारतीय रेलवे (Indian Railways) द्वारा जल्‍द पूरा करने की दिशा में काम किया जा रहा है. रेलवे बोर्ड ने सभी जोन और प्रोडक्शन यूनिट्स के महाप्रबंधकों को ये काम समयसीमा के भीतर पूरा करने के आदेश भी जारी किए हैं.

दरअसल, रेलकर्मियों के राष्‍ट्रीय संगठन एनएफआईआर ने इस बारे में रेलवे बोर्ड को खत लिखकर इस मामले में चिंता जाहिर की थी. इस पर रेलवे बोर्ड (Railway Board) के निदेशक, स्‍थापना (एन) एमएम राय ने सभी जोन और प्रोडक्शन यूनिट्स के महाप्रबंधकों को पत्र लिखकर कहा कि रेल संगठनों की तरफ से अनुरोध किया गया है कि कोविड 19 महामारी की वजह से मारे गए रेलवे कर्मियों के बच्‍चों/विधवाओं को अनुकंपा के आधार पर नौकरी देने के काम में तेजी लाई जाए.

उन्‍होंने सभी महाप्रबंधकों से कहा कि मुश्किलों का सामना कर रहे मृतक रेलकर्मियों का ध्‍यान रखते हुए ऐसे मामलों का प्रमुखता के आधार एवं एक तय समयसीमा के भीतर निपटान किया जाए.

NFIR के प्रवक्‍ता एसएन मलिक ने बताया कि कोविड 19 की पहली और दूसरी वेव में कई रेलवेकर्मियों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. इससे इन रेलवे कर्मियों के परिवारों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है. ऐसे में इनकी मुश्किलों को ध्‍यान में रखते हुए महासचिव एम रघुवईया ने रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर योग्‍य आश्रित को अनुकंपा के आधार पर जल्‍द नौकरी देने एवं अन्‍य बकाये भुगतान को समय पर दिए जाने की मांग की थी. इस पर रेलवे बोर्ड की तरफ से कदम उठाते हुए जल्‍द से जल्‍द इन कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज