चीनी माल की क्वालिटी पर डॉक्टर्स-नर्सों को शक, असम नहीं करेगी इम्पोर्टेड PPE का इस्तेमाल

चीनी माल की क्वालिटी पर डॉक्टर्स-नर्सों को शक, असम नहीं करेगी इम्पोर्टेड PPE का इस्तेमाल
डॉक्टर्स-नर्सों को चीन से आई किट की क्वालिटी पर है शक

COVID-19: PPE की क्वालिटी को ध्यान में रखते हुए असम (Assam) स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने कहा कि वह चीन (China) द्वारा भीजी गई किट का इस्तेमाल फिलहाल अभी नहीं करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2020, 7:09 AM IST
  • Share this:
गुवाहाटी. चीन (China) से असम को 50,000 व्यक्तिगत रक्षात्मक उपकरण (Personal Protective Equipment) मिलने के तीन दिन बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने कहा कि इनका अभी इस्तेमाल नहीं किया जाएगा क्योंकि इनकी गुणवत्ता (Quality) के बारे में अफवाह फैल रही है, जिससे डॉक्टरों और नर्सों के मन में संदेह उत्पन्न हो रहा है.

मंत्री सरमा ने कहा कि कुछ तबकों की ओर से ये बिना किसी आधार के ये आरोप लगाए जा रहे हैं कि चीन ने जो किट भेजी है वो खराब निकली है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इन्हें खारिज कर दिया है.

किट के इस्तेमाल पर रोक
उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, लेकिन डीआरडीओ पहले ही यह स्पष्ट कर चुका है कि उसने किसी जांच किट को खारिज नहीं किया है. मंत्री ने कहा कि उन्हें कई डॉक्टरों और नर्सों की ओर से इस बारे में संदेश मिले हैं. वह नहीं चाहते कि उन्हें इस मोड़ पर कोई भ्रम हो या उनका मनोबल गिरे, इसलिए अभी उनके इस्तेमाल न करने का फैसला किया गया है. इनका इस्तेमाल कोरोना वायरस संक्रमण के उपचार से जुड़े डॉक्टरों और चिकित्साकर्मियों द्वारा किया जाता है.
असम में कोरोना से इतने लोग संक्रमित


असम राज्य में कोरोना से 34 लोग संक्रमित हो चुके हैं और संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत भी चुकी है. अच्छी बात ये है कि यहां 12 लोग ठीक हो कर अपने घर जा चुके हैं. राज्य में 21 केस एक्टिव हैं.

ये भी पढ़ें : देश में एक दिन में रिकॉर्ड 2000 से ज्यादा नए केस, जानें अपने राज्य का हाल

देश में कोरोना के मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या शनिवार को बढ़ कर 488 हो गयी, जबकि अब तक कुल 14,792 लोग संक्रमित हुए हैं. शुक्रवार शाम से 36 लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के 957 नये मामले सामने आए हैं. मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि फिलहाल संक्रमण के 12,289 मामले हैं जबकि 2,015 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और अस्पताल से उन्हें छुट्टी मिल चुकी है. एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है. संक्रमण के कुल मामलों में 76 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : उन्नाव में कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने वाले 67 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज