COVID-19: महाराष्ट्र में खुलेआम थूकने और धूम्रपान करने पर 5000 रुपये तक लगेगा जुर्माना

COVID-19: महाराष्ट्र में खुलेआम थूकने और धूम्रपान करने पर 5000 रुपये तक लगेगा जुर्माना
कोरोना काल में सड़क पर थूकना पड़ा भारी (file Photo)

सार्वजनिक स्थानों को गंदा करने और कोरोना महामारी को बढ़ावा दे रहे ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने महामारी रोकथान कानून के तहत जारी गाइडलाइन में भी संशोधन किया गया है.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए सार्वज​निक स्थानों पर थूकने अथवा धूम्रपान करने वालों से महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government ) अब सख्ती से निपटेगी. सार्वजनिक स्थानों को गंदा करने और कोरोना महामारी को बढ़ावा दे रहे ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने महामारी रोकथान कानून के तहत जारी गाइडलाइन में भी संशोधन किया गया है.

महाराष्ट्र के स्वास्थ मंत्री राजेश टोपने के मुताबिक पान और तंबाकू खाकर सार्वजनिक स्थानों को गंदा करने वाले लोगों से अब आर्थिक जुर्माने के साथ ही सोशल सर्विस भी कराई जाएगी. टोपे ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों को गंदा करने, थूकने और धूम्रपान करने पर पहले से राज्य में प्रतिबंध है, जिसका अब कड़ाई से पालन किया जाएगा. कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने ऐसे लोगों पर जुर्माने का प्रावधान किया है.

महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी नई गाइड लाइन के मुताबिक पहली बार सार्वजनिक स्थान पर थूकने या धूम्रपान करने पर 1 हजार रुपये जुर्माना और एक दिन की सोशल सर्विस की सजा दी जाएगी जबकि दूसरी बार पकड़े जाने पर 3 हजार रुपये जुर्माना और 3 दिन की सोशल सर्विस की सजा मिलेगी.तीसरी बार पकड़े जाने पर 5 हजार का जुर्माना ओर 5 दिन की सोशल सर्विस की सजा का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही इस तरह के जुर्म में 6 महीने से दो साल तक की सजा भी मिल सकती है.



इसे भी पढ़ें :- कोरोना ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, 24 घंटों में 8379 नए केस, 193 की मौत



थूकने से कोरोना वायरस का बढ़ जाता है खतरा
वैज्ञानिकों के मुताबिक थूकने से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है. ऐसे में आम जनता की सेहत को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस गाइडलाइन में बदलाव किए हैं जो पूरे राज्य में लागू होंगे.

इसे भी पढ़ें :-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading