अपना शहर चुनें

States

तीन शहरों के वैक्‍सीन दौरे के बाद PM मोदी बोले- निर्माण और मैनुफैक्‍चरिंग का लिया जायजा

PM मोदी ने कोविड टीका के विकास की समीक्षा की
PM मोदी ने कोविड टीका के विकास की समीक्षा की

PM Modi Visit Serum Institute: पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की टीम के साथ अच्छी बातचीत हुई. इंस्टिट्यूट ने अब तक की अपनी प्रगति के बारे में और कोरोना वैक्‍सीन के निर्माण को आगे बढ़ाने के बारे में अपनी योजनाओं के विवरण साझा किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2020, 8:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के टीके के विकास कार्य की समीक्षा के लिए शनिवार को अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का दौरा किया. पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट का दौरा करने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की टीम के साथ अच्छी बातचीत हुई. इंस्टिट्यूट ने अब तक की अपनी प्रगति के बारे में और कोरोना वैक्‍सीन के निर्माण को आगे बढ़ाने के बारे में अपनी योजनाओं के विवरण साझा किए. उनकी मैनुफैक्‍चरिंग सुविधाओं का भी जायजा लिया.'

PM मोदी ने कोविड टीका के विकास की समीक्षा की
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि दिन भर के दौरे का उद्देश्य नागरिकों के टीकाकरण में भारत के प्रयासों में आने वाली चुनौतियों, तैयारियों और रोडमैप जैसे पहलुओं की जानकारी हासिल करना था. मोदी ने अपने दौरे की शुरुआत अहमदाबाद के नजदीक दवा कंपनी जाइडस कैडिला के संयंत्र के दौरे के साथ की. मोदी ने ट्वीट किया, 'अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क का दौरा किया और जाइडस कैडिला द्वारा विकसित किये जा रहे डीएनए आधारित स्वदेशी टीके के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त की. मैंने इस कार्य में लगी टीम के प्रयासों के लिए उसकी सराहना की. भारत सरकार इस यात्रा में उनका सहयोग करने के लिए उनके साथ सक्रियता से काम कर रही है.'





ये भी पढ़ें: केंद्र ने कोरोना वैक्सीन के 30 से 40 करोड़ डोज खरीदने के दिए संकेत: सीरम इंस्टीट्यूट

ये भी पढ़ें: गुजरात में बनेंगे कोरोना वैक्सीन को रखने के लिए बॉक्स, PM मोदी ने लक्जमबर्ग का प्रस्ताव स्वीकारा

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद से करीब 20 किमी दूर स्थित जाइडस कैडिला के चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र स्थित अनुसंधान केंद्र में टीके के विकास की प्रक्रिया की समीक्षा की. इस दौरान मोदी ने पीपीई किट पहन रखी थी. एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री दिल्ली से करीब नौ बजे अहमदाबाद हवाई अड्डे पहुंचे, जहां से वह जाइडस कैडिला के संयंत्र गए. उन्होंने वहां कंपनी के प्रमोटरों और अधिकारियों से बात की.

उल्लेखनीय है कि जाइडस कैडिला ने कोविड-19 के खिलाफ जाइकोव-डी नामक संभावित टीके का विकास किया है जिसके पहले चरण का क्लिनिकल परीक्षण पूरा हो चुका है. कंपनी ने अगस्त में दूसरे चरण का परीक्षण शुरू किया है. एक अधिकारी के अनुसार कंपनी के अधिकारियों ने संयंत्र में टीका विकास कार्यों के बारे में मोदी को विस्तार से जानकारी दी. उन्हें टीका उत्पादन प्रक्रिया की जानकारी दी गयी. प्रधानमंत्री ने वहां वैज्ञानिकों और टीका के विकास से जुड़े लोगों से बातचीत की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज