COVID-19 in India: भारत में काबू में आ रहा कोरोना संक्रमण! अब 8 लाख से कम बचे हैं एक्टिव केस

लंबे इंतजार के बाद देश के सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क आज से खुल जाएंगे.
लंबे इंतजार के बाद देश के सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क आज से खुल जाएंगे.

Coronavirus in India: देश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस 8 लाख से भी कम रह गए हैं, जो कि डेढ़ महीने पहले का स्तर है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक बीते डेढ़ महीने के दौरान कोरोना के नए मामले जिस तेजी से बढ़े उतनी ही तेज उनके ठीक होने का दर भी रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2020, 9:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप अब थोड़ा काबू में आता दिख रहा है. देश में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के नए मामलों में बीते कुछ दिनों से गिरावट दिख रही है, वहीं कोरोना संक्रमितों के ठीक होने की दर (Recovery Rate) भी तेजी से बढ़ी है. यही कारण है कि देश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस 8 लाख से भी कम रह गए हैं, जो कि डेढ़ महीने पहले का स्तर है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक बीते डेढ़ महीने के दौरान कोरोना के नए मामले जिस तेजी से बढ़े उतनी ही तेज उनके ठीक होने का दर भी रहा. भारत में अब तक 64,53,779 लोग कोरोना संक्रमण को मात देकर ठीक हो चुके हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health & Family Welfare) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना के 73 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से साढ़े 64 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि अब तक कुल 1,12,161 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.


इस बीच अक्टूबर के शुरुआती 15 दिनों की अवधि में कोविड-19 संक्रमण के नए मामलों में करीब 18% की गिरावट देखी गई. वहीं कोरोना से होने वाली मौतों की बात करें तो इसमें भी करीब 19% की गिरावट दर्ज की गई है. सितंबर के अंत तथा अक्टबूर के शुरुआती दिनों में जहां कोरोना के नए मामलों की संख्या एक लाख की संख्या छूने के बिल्कुल करीब पहुंच गई थी, वहीं अब नए मामले औसतन 60 से 70 हजार के बीच ही रह रहे हैं.



इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लोगों को सचेत करते हुए कहा कहा कि सर्दियों और त्योहारों के मौसम की वजह से अगले ढाई महीने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में काफी अहम साबित होंगे. उन्होंने शुक्रवार को कहा कि भारत में कोविड-19 के तीन टीकों को विकसित करने का काम प्रगति पर है. उनमें से एक क्लीनिकल परीक्षण के तीसरे चरण में है, जबकि दो अन्य दूसरे चरण के परीक्षण में हैं. उन्होंने कहा कि सर्दियों और त्योहारों के मौसम में सभी की जिम्मेदारी है कि वह एहितयात में कमी ना करें और संक्रमण को रोकने के लिए कोविड-19 से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज