COVID-19 2nd Wave: कोरोना की दूसरी लहर बेहद घातक, गंभीर मरीजों की बढ़ी संख्या, कई लोग ऑक्सिजन सपोर्ट पर

पिछले कुछ हफ्तों के दौरान कोरोना के मरीजों की संख्या में भारी इज़ाफा देखा गया है. इसके चलते एक्टिव मरीज़ों की संख्या भी काफी ज्यादा बढ़ गई है. (फ़ाइल फोटो)

पिछले कुछ हफ्तों के दौरान कोरोना के मरीजों की संख्या में भारी इज़ाफा देखा गया है. इसके चलते एक्टिव मरीज़ों की संख्या भी काफी ज्यादा बढ़ गई है. (फ़ाइल फोटो)

COVID-19 2nd Wave: गुरुवार को देशभर में एक्टिव मरीजों की संख्या 9.8 लाख से ज्यादा थी. ये आंकड़े पिछले साल 13 अगस्त से 6.5 लाख ज्यादा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2021, 8:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  देशभर में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर से कोहराम मचा है. इस बार न सिर्फ हर दिन रिकॉर्ड संख्या में लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं, बल्कि अस्पताल में भर्ती होने वाले गंभीर मरीज़ों की संख्या में भी भारी इज़ाफा देखा जा रहा है. पिछले साल अगस्त में जब कोरोना पीक पर था तो गंभीर मरीजों की तादाद इतनी ज्यादा नहीं थी, लेकिन इस बार हालात तेज़ी से बिगड़ रहे हैं. बता दें कि भारत में पिछले एक हफ्ते से हर रोज़ औसतन एक हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं.

ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक देशभर में इस वक्त 4.5 फीसदी मरीज़ ऑक्सिजन सपोर्ट पर हैं. 2.3% मरीज़ आईसीयू में भर्ती है. इसके अलावा 0.4 % मरीजों को वेंटिलेटर पर रखा गया है. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक ये सारे आंकड़े शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक में पेश किए. ये बैठक देशभर में कोरोना की मौजूदा हालात पर चर्चा के लिए बुलाई गई थी.

7 महीनों में बदल गए हालात

अब ज़रा पिछले साल अगस्त के मध्य के आंकड़ों पर भी नज़र डाल लें. ये वो दौर था जब देशभर से कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे थे. उस वक्त 2.4 फीसदी मरीज़ ऑक्सिजन सपोर्ट पर थे. जबकि उस दौरान सिर्फ 1.8% मरीज़ आईसीयू में थे. इसके अलावा 0.2% वेंटिलेटर पर थे. मौजूदा दौर में ये सारे आंकड़े दोगुने हो गए हैं.
ये भी पढ़ें:- देश के इन इलाकों में तेज़ हवाओं के साथ होगी बारिश, जानिए अपने राज्य का हाल

एक्टिव केस में भारी इज़ाफ़ा

पिछले कुछ हफ्तों के दौरान कोरोना की मरीजों की संख्या में भारी इज़ाफा देखा गया है. इसके चलते एक्टिव मरीज़ों की संख्या भी काफी ज्यादा बढ़ गई है. गुरुवार को देशभर में एक्टिव मरीजों की संख्या 9.8 लाख से ज्यादा थी. ये आंकड़े पिछले साल 13 अगस्त से 6.5 लाख ज्यादा है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ये भी कहा है कि पिछले एक हफ्ते के दौरान देश के 149 ज़िलों से कोरोना का कोई नया केस सामने नहीं आया है. जबकि पिछले 14 दिनों में  8 जिलों से कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है. इसके अलावा पिछले 28 दिनों के अंदर 63 जिलों से कोई नया मरीज़ नहीं मिला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज