लाइव टीवी

कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए एक्शन में आंध्र सरकार, प्राइवेट अस्पतालों को भी नियंत्रण में लिया

News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 12:49 PM IST
कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए एक्शन में आंध्र सरकार, प्राइवेट अस्पतालों को भी नियंत्रण में लिया
आंध्र प्रदेश में अब तक 44 मामले आ चुके हैं.

आंध्र सरकार (Andhra Pradesh) के इस फैसले का अगर किसी भी तरह से कोई विरोध करता है तो उसके खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 1, 2020, 12:49 PM IST
  • Share this:
अमरावती. आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) का मुकाबला करने के लिए सभी निजी अस्पतालों को अपने नियंत्रण में ले लिया है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार राज्य में अभी तक 44 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे जिसमें से एक मरीज रिकवर हो चुका है. राज्य सरकार द्वारा इस फैसले के बाद अब राज्य के निजी डॉक्टरों को सरकारी नियमों के अनुसार सुविधा मुहैया करानी होगी. इसके लिए सरकार निजी संस्थानों को बेड, वेंटिलेटर, आईसीयू मुहैया कराएगी. सरकार के इस फैसले का अगर किसी भी तरह से कोई विरोध करता है तो उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी.

विशेष मुख्य सचिव (स्वास्थ्य और चिकित्सा) केएस जवाहर रेड्डी द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है, 'निजी मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों और राज्य के अन्य निजी अस्पतालों को Covid -19 के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाना आवश्यक है.'

निजी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों की पहचान के आदेश
आंध्र प्रदेश महामारी रोग (Covid) विनियम 2020 और आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत निजी और गैर-सरकारी चिकित्सा संस्थानों के अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए. अस्पताल से कहा गया कि इमरजेंसी रेस्पॉन्स, बचाव और राहत कार्यों के लिए आइसोलेशन बेड, कमरे, वार्ड, आईसीयू, वेंटिलेटर उपलब्ध कराएं. लैब्स, फ़ार्मेसीज़, सैनिटाइज़्ड मॉर्चरी उपलब्ध कराएं. यह आदेश राज्य में तत्काल प्रभाव से लागू होगा.



इस बीच कृषि मंत्री के. कन्ना बाबू ने कहा कि अधिकारियों से कहा गया है कि वे निजी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों की पहचान करें और उन्हें COVID-19 उपचार के लिए सक्षम बनाया जाए. कलेक्टरों से कहा गया है कि वे जरूरत पड़ने पर मरीजों का इलाज करने के लिए होटल, वेडिंग हॉल और यहां तक कि कॉलेजों और हॉस्टलों को भी टेक ओवर करें.



आंध्र में संक्रमण के 21 नए मामले
राज्य में  मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 21 नए मामले सामने आए जिनमें से 18 व्यक्ति वे हैं जो नई दिल्ली में तबलीगी जमात के आयोजन में शामिल हुए थे. चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 44 हो गई है.

संक्रमण के ताजा मामलों में से चार विशाखापत्तनम के हैं और यह सभी व्यक्ति 13 से 15 मार्च तक दिल्ली के निजामुद्दीन में धार्मिक आयोजन में शामिल हुए थे. संक्रमित व्यक्तियों में से एक मदीना से लौटा है और दो अन्य कर्नाटक में मक्का से लौटे एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमित हुए.

बुलेटिन में कहा गया कि सोमवार रात से अब तक कुल 256 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 235 के नतीजे नकारात्मक आए.

यह भी पढ़ें:- Coronavirus: अमेरिका ने माना, भारत पर इसलिए नहीं होगा ज्‍यादा असर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 10:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading