COVID-19: नेपाल में क्वारंटाइन कैंप-टेस्टिंग सेंटर बनाने में मदद करेगी भारतीय सैन्य डॉक्टरों की टीम

COVID-19: नेपाल में क्वारंटाइन कैंप-टेस्टिंग सेंटर बनाने में मदद करेगी भारतीय सैन्य डॉक्टरों की टीम
भारतीय नौसेना और वायुसेना के डॉक्टर मदद के लिए नेपाल जाएंगे (सांकेतिक फोटो)

भारतीय नौसेना कोरोना वायरस के संकट से निपटने में भी सरकार का महत्वपूर्ण सहयोग कर रही है. एक संयुक्त टीम (Joint Team) नेपाल (Nepal) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के क्वारंटाइन कैंप (Quarantine Camp) और टेस्टिंग सेंटर (Testing Center) बनाने में मदद करने के लिए जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2020, 10:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय नौसेना (Indian Navy) और भारतीय वायुसेना (Indian Air force) के डॉक्टरों और पैरा मेडिकल की एक संयुक्त टीम (Joint Team) नेपाल (Nepal) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के क्वारंटाइन कैंप (Quarantine Camp) और टेस्टिंग सेंटर (Testing Center) बनाने में मदद करने के लिए जा रही है.

ऐसा प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) की वर्चुअल सार्क समिट (Virtual SAARC Summit) के बाद किया जा रहा है. इस समिट में प्रधानमंत्री ने स्थानीय सहयोग की मांग की थी.

हाल ही में मालदीव से भी लौटी है ऐसी ही एक रैपिड रिएक्शन टीम
एक ऐसी ही रैपिड रिएक्शन टीम (Rapid Reaction Team) हाल ही में मालदीव (Maldives) से लौटी है.कहा यह भी गया है कि अगर जरूरत समझ आती है सेनाओं के ऐसे दलों में रिटायर्ड मेडिकल अधिकारियों (Retired medical professionals) को भी वापस बुलाया जा सकता है. ऐसा नियम जिसमें ऐसे लोगों सो सेवाएं देने के लिए वापस बुलाए जाता है, इसे लागू किए जाने की जरूरत अक्सर युद्ध के दौर में ही पड़ती है.
कोरोना से निपटने के लिए जुटी हुई है भारतीय नौसेना


इससे पहले आई खबर में पता चला था कि भारतीय नौसेना कोरोना वायरस के संकट से निपटने में भी सरकार का महत्वपूर्ण सहयोग कर रही है. भारतीय नौसेना इसके लिए दो मोर्चों पर अपने प्रयास जारी रखे हुए है. एक ओर वह हिंद महासागर में होने वाली पाकिस्तान और चीन (Pakistan and China) की हर गतिविधि पर नज़र रख रही है तो वहीं दूसरी ओर उसने मुंबई में क्वॉरंटाइन सेंटर भी बना रखे हैं. इन क्वारंटाइन सेंटर में ईरान से भारत आए कुछ लोगों को रखा भी गया है.

बता दें कि नौसेना से जुड़े सूत्रों ने बताया था कि नौसेना पाकिस्तान और चीन की नौसेना की गतिविधियों पर एहतियातन नजर रख रही है. हाल ही में पाकिस्तानी नौसेना (Pakistan Navy) को पीएनएस यार्मूक वॉरशिप मिला है. यह रोमानिया से लाल सागर के रास्ते कराची आया है.

यह भी पढ़ें: COVID-19 से लड़ाई में सरकार ने समय से उठाए कारगर कदम, लेकिन संकट अभी टला नहीं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज