रिकवर होने के बाद भी कई महीने तक शरीर में असर दिखाता है कोरोना

कोरोना संक्रमण का असर रिकवरी के बाद भी काफी समय तक रहता है. (सांकेतिक फोटो)
कोरोना संक्रमण का असर रिकवरी के बाद भी काफी समय तक रहता है. (सांकेतिक फोटो)

विशेषज्ञों (Experts) के लिए यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है कि मरीज कितने समय बाद पूरी तरह स्वस्थ महसूस करेंगे. जिन मरीजों में संक्रमण (Covid-19 Infection) के मामूली लक्षण होते हैं, वे जल्द ही इस बीमारी से उबर जाते हैं, लेकिन बुजुर्ग और गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को कई बार स्वस्थ होने में तीन-चार महीने भी लग जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2020, 10:34 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित होने के बाद मरीजों में कई सप्ताह एवं महीनों तक इसके लक्षण (Symptoms) नजर आते हैं और विशेषज्ञों के लिए यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है कि मरीज कितने समय बाद पूरी तरह स्वस्थ महसूस करेंगे. जिन मरीजों में संक्रमण के मामूली लक्षण होते हैं, वे जल्द ही इस बीमारी से उबर जाते हैं, लेकिन बुजुर्ग और गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को कई बार स्वस्थ होने में तीन-चार महीने भी लग जाते हैं.

दो सप्ताह से छह सप्ताह में स्वस्थ होते हैं मरीज: WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि आमतौर पर मरीज दो सप्ताह से छह सप्ताह में स्वस्थ हो जाते हैं. अमेरिका के एक अध्ययन के अनुसार, मामूली लक्षण वाले जिन मरीजों को अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया, उनमें से 20 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जिनमें संक्रमित होने के कम से कम दो सप्ताह बाद भी बीमारी के लक्षण थे.

कई मरीजों में संक्रमित होने के चार महीने बाद भी बीमारी के लक्षण
इटली में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, अस्पताल में भर्ती मरीजों में से 87 प्रतिशत लोगों में संक्रमित होने के दो महीने बाद भी थकान और सांस लेने में परेशानी समेत संक्रमण के लक्षण थे. शिकागो में फेफड़ों संबंधी बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ. खालिलाह गेट्स ने कहा कि उनके कई मरीजों में संक्रमित होने के चार महीने बाद भी बीमारी के लक्षण हैं.





पूरी तरह स्वस्सथ होने के बारे में बताना मुश्किल
उन्होंने कहा कि यह बताना बहुत मुश्किल है कि कोई मरीज पूरी तरह स्वस्थ कब महसूस करेगा. संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. जय वार्के ने कहा, ‘आप गंभीर बीमारी से भले ही उबर चुके हों, लेकिन जरूरी नहीं कि आप पूरी तरह स्वस्थ हो गए हों.’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज