दोबारा हो सकता है कोविड-19 का संक्रमण, लेकिन ऐसे मामले बेहद कम: ICMR महानिदेशक

दोबारा हो सकता है कोविड-19 का संक्रमण, लेकिन ऐसे मामले बेहद कम: ICMR महानिदेशक
देश में दोबारा संक्रमण के कई केस सामने आ रहे हैं (News18 क्रिएटिव)

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर कई तरह की आशंकाएं और संशय बरकरार है. सबसे बड़ा कन्फ्यूजन इस बात को लेकर था कि कोविड-19 (COVID-19) से ठीक होने बाद क्या किसी को दोबारा कोरोना का संक्रमण (reinfection) हो सकता है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 15, 2020, 8:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ICMR के महानिदेशक (DG) ने माना कि कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण दोबारा हो सकता है लेकिन ऐसे मामले बेहद कम हैं. इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महानिदेशक ने मंगलवार को माना कि कोविड-19 (COVID-19) का संक्रमण दोबारा हो सकता है.उन्होंने ये भी कहा कि मीजल्स (Measles) को लेकर मान्यता थी कि दोबारा इंफेक्शन (reinfection) नही होता है लेकिन बाद में देखा गया कि उसमे भी दोबारा संक्रमण का खतरा (Risk) होता है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर कई तरह की आशंकाएं और संशय बरकरार है. सबसे बड़ा कन्फ्यूजन इस बात को लेकर था कि कोरोना से ठीक होने बाद क्या किसी को दोबारा कोरोना का संक्रमण (reinfection) हो सकता है? लेकिन मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Minister) की प्रेस कांफ्रेंस में इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि कोविड में री-इन्फेक्शन हो सकता है लेकिन ऐसे केस दुर्लभ (rare) हैं.

ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जिसमे देखा गया कि इन लोगों को दोबारा संक्रमण हुआ है
दोबारा संक्रमण के कई केस सामने आ रहे हैं. दिल्ली पुलिस में इंस्पेक्टर, नर्स, दिल्ली के विधायक से लेकर ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जिसमे देखा गया कि इन लोगों को दोबारा संक्रमण हुआ. ये भी देखा गया कि कोरोना से ठीक होने वाले लोगों में स्वास्थ्य से जुड़ी तमाम दिक्क़तें आ रही हैं. लेकिन ऐसे लोगों की कितनी तादात है इसका आंकड़ा सरकार के पास फिलहाल नही है.
यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह बोले- इस बार हालात एकदम अलग, हम हर स्थिति से निपटने को तैयार



यानी कि अगर कोई कोरोना के संक्रमण से ठीक हुआ और ये मानकर निश्चिन्त हो जाय कि उसे दोबारा संक्रमण नही होगा तो ये उसकी गलतफहमी होगी.स्वास्थ्य मन्त्रालय के मुताबिक संक्रमण से ठीक होने पर भी सावधानी में किसी तरह की कोताही नही बरतनी चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज