लाइव टीवी

COVID-19: सील हुई भारत की अंतरराष्‍ट्रीय सीमा, 107 इमीग्रेशन चेक पोस्‍ट हुए बंद

Anoop Mishra | News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 11:46 AM IST
COVID-19: सील हुई भारत की अंतरराष्‍ट्रीय सीमा, 107 इमीग्रेशन चेक पोस्‍ट हुए बंद
देश में किसी भी विदेशी नागरिक को प्रवेश करने की इजाजत नहीं होगी. (फाइल फोटो) 

गृह मंत्रालय (Ministry of home affairs) के आदेश में देश में प्रवेश लेने वाले सभी लोगों पर तत्‍काल प्रतिबंध लगाने के लिए भी कहा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 11:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार एक के बाद एक कई एहतियाती कदम उठा रही है. बीती रात, केंद्र सरकार ने भारत की सभी अंतरराष्‍ट्रीय (International Border) सीमाओं को सील करने का फैसला किया है. फैसले के तहत, गृह मंत्रालय (Ministry of home affairs) के विदेश विभाग ने आदेश जारी कर देश की सीमाओं में स्थित सभी 107 इमीग्रेशन चेक पोस्‍ट बंद करने को कहा है. जिसमें एयरपोर्ट, सी-पोर्ट, लैंड पोर्ट के साथ रेल पोर्ट और रिवर पोर्ट भी शामिल हैं. गृह मंत्रालय के आदेश में देश में प्रवेश लेने वाले सभी लोगों पर तत्‍काल प्रतिबंध लगाने के लिए भी कहा गया है.

जारी रहेगी कामर्शियल वाहनों की आवाजाही
गृह मंत्रालय द्वारा जारी इस आदेश में विदेश से आने वाले वाहनों और ट्रेन को इस प्रतिबंध से बाहर रखा है. मंत्रालय के अनुसार, जरूरी सामान लेकर विदेश से आने वाले वाहनों एवं ट्रक की आवाजाही पूर्व की तरह जारी रहेगी. इन वाहनों और ट्रेन के साथ आने वाले क्रू ड्राइवर, हेल्‍पर, क्‍लीनर सहित अन्य स्‍टाफ को भारतीय सीमा में प्रवेश की इजाजत दी जाएगी. हालांकि कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्‍यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने निर्देश दिए है कि वाहन और ट्रेन से आने वाले स्‍टाफ की मेडिकल स्‍क्रीनिंग के बाद ही देश में प्रवेश करने की इजाजत दी जाएगी.

आज रात से थम जाएगी विमानों की उड़ान



कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए आज देर रात विमानों की आवाजाही भी धम जाएगी. उल्‍लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी सहित देश के कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों ने उनके राज्‍यों में आने वाले विमानों पर रोक लगाने की मांग की थी. वहीं, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विमानों की आवाजाही बंद करने का ऐलान भी कर दिया था. मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए विमानन मंत्रालय ने 24 मार्च की रात्रि 11:59 तक सभी विमानों को ग्राउंड करने के निर्देश जारी किए हैं. इन निर्देशों के मद्देनजर आज रात घरेलू विमानों की आवाजाही भी पूरी तरह से थम जाएगी.

ये भी पढ़ें :-

तेजी से बढ़ रहे कोरोना के केस, रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे PM मोदी
कोरोना संकट- 75 करोड़ लोगों को राहत देने के लिए केंद्र ने राज्यों को दी ये छूट
Lockdown के बावजूद पेंशनभोगियों को समय पर पैसा देने के लिए EPFO ने बनाया प्लान


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 11:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर