अपना शहर चुनें

States

लॉकडाउन के बाद चालू होंगी फ्लाइट, ड्रेस की जगह PPE और मास्क पहनेंगे क्रू मेंबर

  कोविड-19 और अंतरिक्ष की चुनौतियों में बहुत समानताएं हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)
कोविड-19 और अंतरिक्ष की चुनौतियों में बहुत समानताएं हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

इंडिगो, एअर इंडिया, विस्तार और एयर एशिया जैसी एयरलाइनों ने चालक दल के सदस्यों लॉकडाउन (Lockdown) के बाद चालू हो रही उड़ानों में PPE और मास्क पहनेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में लॉकडाउन (Lockdown) के बाद वाणिज्यिक उड़ानों (Commercial flights) का संचालन फिर शुरू होने वाला है. संक्रमण के खतरे को देखते हुए चालक दल के सदस्यों की पोशाक में बदलाव किया गया है. अब ये क्रू ड्रेस की जगह गाउन, मास्क जैसे व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) पहनेंगे. भारत में कोरोना वायरस (Covid-19) को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन है और सभी वाणिज्यिक उड़ानों का संचालन बंद है.

इन चार एयर लाइन ने लिया ये निर्णय
उद्योग के सूत्रों ने बताया कि इंडिगो, एअर इंडिया, विस्तार और एयर एशिया जैसी एयरलाइनों ने चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा के लिए उनकी नई पोशाक का निर्णय किया है, क्योंकि वे उड़ान के दौरान मुसाफिरों के करीबी संपर्क में आते हैं. फिलीपीन एयर एशिया ने 27 अप्रैल को अपने चालक दल के सदस्यों के लिए जिस पोशाक का अनावरण किया था, यह उसी तरह की होगी. इस लाल रंग के पूरे शरीर को ढकने वाले सूट में एक फेस शील्ड (चेहरे पर लगाने वाला शीशा) और एक मास्क होगा.

सूत्र ने बताया कि एयर एशिया इंडिया के चालक दल के सदस्यों के लिए पीपीई पोशाक में फेस शील्ड, मास्क, गाउन, एप्रन और दस्ताने होंगे, जबकि विस्तारा के चालक दल के सदस्यों के लिए लैप गाउन, मास्क और फेस शील्ड होगा. अन्य एयरलाइनों की पोशाक भी कुछ इसी तरह की होगी.
ये भी पढ़ें : कोरोना से 88% मौतें सिर्फ 6 राज्यों में, यहां पढ़ें आज के अखबारों की सुर्खियां



18 मई से शुरू होंगी डोमेस्टिक उड़ान
देश में घरेलू उड़ानों का संचालन 18 मई से शुरू हो जाएगा. हालांकि सामान्‍य यात्रियों के लिए ये सुविधा नहीं है. इसे लेकर एयर इंडिया की ओर से एक बयान जारी किया गया है. जिसमें स्‍पष्‍ट किया है कि विदेश में फंसे जो लोग वापस आ रहे हैं, केवल उनके लिए घरेलू उड़ानें चलाई जाएंगी. ये उड़ाने किसी भी सामान्‍य यात्री के लिए नहीं हैं. टिकट की बुकिंग गुरुवार शाम 5:00 बजे से शुरू हो गई है. दरअसल, विदेश में फंसे यात्री जब भारत लौट रहे हैं, तो उनके सामने सबसे बड़ी समस्‍या ये है कि वह अपने गृह राज्‍य कैसे पहुंचे. इसलिए घरेलू उड़ानों का संचालन शुरू किया जा रहा है.

भारत से चुनिंदा उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू
एयर इंडिया ने भारत से अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रेंकफर्ट, पेरिस और सिंगापुर तक चुनिंदा उड़ानों के लिए गुरुवार शाम को बुकिंग शुरू कर दी है. इन उड़ानों में केवल उक्त देशों के यात्री यात्रा कर सकेंगे. हालांकि कुछ उड़ानों में उस देश में कुछ समय की अवधि के लिए वैध वीजा रखने वालों को भी सफर की इजाजत दी जाएगी.

ये भी पढ़ें : कर्नाटक: कबूल नहीं हुआ क्वारंटाइन, 19 लोग उसी ट्रेन से लौट आए दिल्ली
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज