Home /News /nation /

दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक... देखिए कौन से राज्य में लॉकडाउन में कितनी छूट

दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक... देखिए कौन से राज्य में लॉकडाउन में कितनी छूट

अनलॉक प्रक्रिया के तहत दिल्ली ने मेट्रो ट्रेन सर्विस दोबारा से शुरू कर दी है.

अनलॉक प्रक्रिया के तहत दिल्ली ने मेट्रो ट्रेन सर्विस दोबारा से शुरू कर दी है.

कोरोना के घटते मामलों के साथ ही कई राज्यों ने आर्थिक गतिविधियों को दोबारा से शुरू करने के लिए अनलॉक की प्रक्रिया की शुरू कर दी है. तो कुछ राज्यों ने लॉकडाउन को बढ़ा दिया है. आइए जानते हैं किन राज्यों ने खुद को किया अनलॉक और किसने बढ़ाया लॉकडाउन पीरियड...

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. देशभर के विभिन्न हिस्सों में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप कुछ कम हुआ है. संक्रमण का ग्राफ धीरे-धीरे नीचे आ रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 41 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं. साथ ही एक्टिव केस में भी कमी आई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 41,506 नए कोविड-19 केस सामने आए हैं. इस दौरान 895 लोगों की घातक संक्रमण की वजह से मौत हुई है. देश में अब तक 4,08,040 मरीजों की कोविड की वजह से मौत हो चुकी है.


    देश में एक्टिव केस घटकर 4,54,118 रह गए हैं, जो कुल मामलों का 1.47 प्रतिशत है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक 2,99,75,064 लोग महामारी से ठीक हुए हैं जबकि पिछले 24 घंटे के दौरान 41,526 मरीज संक्रमण मुक्त हुए हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान नए मामलों के मुकाबले ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक रही. कोरोना के घटते मामलों के साथ ही कई राज्यों ने आर्थिक गतिविधियों को दोबारा से शुरू करने के लिए अनलॉक की प्रक्रिया की शुरू कर दी है. तो कुछ राज्यों ने लॉकडाउन को बढ़ा दिया है. आइए जानते हैं किन राज्यों ने खुद को किया अनलॉक और किसने बढ़ाया लॉकडाउन पीरियड...

    दिल्ली

    दिल्ली में कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए स्पोर्ट्स क्लब और स्टेडियम को अनलॉक-6 में खोलने की इजाज़त दे दी गई है, लेकिन बिना दर्शकों के. हालांकि लंबे समय से लॉकडाउन से निजात पाने का इंतज़ार कर रहे सिनेमाहॉल और मल्टीप्लेक्स को इस बार भी राहत नहीं मिली है. बार 50% बैठने की क्षमता के साथ खुले रहेंगे. समय सीमा दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक ही रहेगी. जबकि मार्केट, मार्केट कॉम्प्लेक्स, मॉल सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे.

    दिल्ली मेट्रो सहित सार्वजनिक परिवहन 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ काम करना जारी रखेंगे. डीटीसी और क्लस्टर बसें भी 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ चलेंगी. दिल्ली सरकार ने 31 मई से ऑनसाइट श्रमिकों के साथ निर्माण और निर्माण गतिविधियों पर लगे प्रतिबंधों को हटाते हुए चरणबद्ध अनलॉक प्रक्रिया शुरू की थी.

    हरियाणा

    हरियाणा सरकार ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य में जारी लॉकडाउन को एक सप्ताह बढ़ाकर 12 जुलाई तक कर दिया है. हालांकि इस दौरान कुछ छूट दी गई है. राज्य सरकार ने कोविड लॉकडाउन को ‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा’ नाम दिया है. दुकानें, मॉल, रेस्तरां, धार्मिक स्थलों, कॉरपोरेट कार्यालयों, विवाह समारोह, अंतिम संस्कार और अन्य जमावड़े वर्तमान छूटों के अनुरुप ही चलते रहेंगे. स्वीमिंग पूल (तरण ताल) और स्पा बंद रहेंगे.

    महाराष्ट्र

    संक्रमण दर घटने और ऑक्सीजन बेड ज्यादा होने के बावजूद महाराष्ट्र सरकार ने प्रशासनिक इकाइयों में प्रतिबंध लगाने के लिए 'राज्य स्तरीय ट्रिगर' की घोषणा की है. राज्य स्तरीय ट्रिगर का मतलब है कि प्रशासनिक इकाइयों में स्तर 3 प्रतिबंध तब तक जारी रहेगा जब तक कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण उन्हें वापस लेने के लिए कॉल नहीं करता.

    कर्नाटक

    मंदिर जाने वालों को बड़ी राहत देते हुए राज्य सरकार ने धार्मिक स्थलों को केवल 'दर्शन' के लिए जनता के लिए खोलने की अनुमति देने का फैसला किया और शॉपिंग मॉल को भी काम करने की अनुमति दी जाएगी. हालांकि, शैक्षणिक संस्थान, थिएटर, सिनेमाघर और पब बंद रहेंगे. रात का कर्फ्यू सप्ताह के दिनों में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा. सप्ताहांत कर्फ्यू को पूरी तरह से हटा लिया गया है, जबकि सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यों और अन्य सभाओं और बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

    सरकार ने शादियों के लिए मेहमानों को बढ़ाने का भी फैसला किया है और पारिवारिक समारोहों में 40 मेहमानों की वर्तमान सीमा से 100 से अधिक लोगों की उपस्थिति की अनुमति नहीं है और दाह संस्कार के लिए 20 लोग इकट्ठा हो सकते हैं.undefined

    Tags: Coronavirus, Coronavirus Case, Coronavirus Crisis, Coronavirus Epidemic, Delhi, Lockdown, Lockdown news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर