Home /News /nation /

COVID-19 New Symptoms: सावधान! तेज़ सिर दर्द, बहरापन और मुंह सूखना- ये हैं कोरोना के नए लक्षण

COVID-19 New Symptoms: सावधान! तेज़ सिर दर्द, बहरापन और मुंह सूखना- ये हैं कोरोना के नए लक्षण

मरीजों को इन दिनों तेज़ सिर दर्द के अलावा सुनने में भी परेशानी होती है. (सांकेतिक तस्वीर)

मरीजों को इन दिनों तेज़ सिर दर्द के अलावा सुनने में भी परेशानी होती है. (सांकेतिक तस्वीर)

Covid-19 New Symptoms: डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर के दौरान डेल्टा वेरिएंट के चलते कई मरीजों को दस्त, गैस और उल्टी जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ा. साथ ही लोगों में अलग-अलग तरह के बुखार भी देखे गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Covid-19) ने सबसे पहले चीन के वुहान शहर में नवंबर 2019 में दस्तक दी थी. तब से लेकर अब तक करीब 22 महीने बीत गए हैं, लेकिन कोरोना का कहर कम नहीं हुआ है. चिंता की बात ये है कि वायरस न सिर्फ अपना रूप बदल रहा है बल्कि इसके संक्रमण से होने वाले लक्षण भी तेज़ी से बदल रहे हैं. वैसे तो कोरोना की चपेट में आने के बाद आमतौर पर लोगों को बुखार, गले में खरास और सांस लेने में तकलीफ होती है, लेकिन अब कोरोना के कई नए लक्ष्ण (Covid-19 New Symptoms) भी आ गए हैं. मरीजों को इन दिनों तेज़ सिर दर्द के अलावा सुनने में भी परेशानी होती है.

    अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए कोविड टास्कफोर्स के एक सदस्य डॉक्टर राहुल पंडित ने कोरोना के कुछ नए उभरते लक्षणों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि इन दिनों सुनने में कठिनाई, कंजंक्टिवाइटिस, काफी ज्यादा कमजोरी, मुंह सूखना और लार कम निकलना, लंबे समय तक चलने वाला सिरदर्द और त्वचा पर चकत्ते भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं.

    डॉक्टरों ने दी चेतावनी
    पिछले दिनों डॉक्टर राहुल पंडित ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई एक वर्चुअल मीटिंग में भाग लिया था. इस दौरान उन्होंने कोरोना के नए लक्षणों को लेकर सरकार को आगाह किया था. साथ ही उन्होंने कहा था कि कोरोना को आए लंबा वक्त बीत गया है इसके बावजूद नए लक्षण विकसित हो रहे हैं. लिहाज़ा इस पर हमें कड़ी नजर रखने की जरूरत है.

    ये भी पढ़ें:- देश में थोड़ा घटा कोरोना संक्रमण, 24 घंटे में मिले 38,948 नए केस, 219 मरीज़ों की मौत

    बहरापन के केस थोड़े कम
    आरएन कूपर अस्पताल में ईएनटी के प्रमुख डॉक्टर समीर भार्गव ने कहा कि कोविड के कारण बहरापन की शिकायत कम आ रही है. उन्होंने कहा कि नस में सूजन या संक्रमण के कारण होने वाले क्लॉट के चलते सुनने में थोड़ी दिक्कत आती है. हालांकि उन्होंने कहा कि भारत में बहरेपन की शिकायत कम आ रही है. डॉक्टर भार्गव ने ये भी कहा कि ऐसे मरीज़ों का इलाज स्टेरॉयड से किया जाता है.

    अलग-अलग मरीज़ों में अलग-अलग लक्षण
    टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉक्टर संजय ओक ने कोविड के लक्षणों की अलग-अलग डिग्री के बारे में विस्तार से बात की. उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान डेल्टा वेरिएंट के चलते कई मरीजों को दस्त, गैस और उल्टी जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ा. हालांकि लोगों में अलग-अलग तरह के बुखार देखे गए. किसी को बुखार नहीं आया तो किसी को अचानक बुखार चढ़ गया. जबकि किसी को दो-तीन दिन के बाद फीवर आया. कई लोगों में बुखार ठीक होने के बाद दुबारा आ गया.

    Tags: Coronavirus Crisis, Coronavirus symptoms

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर