कोविड-19: RT-PCR टेस्ट के लिए अधिकतम 400 रुपये मूल्य तय करने के लिए SC में याचिका

आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिये मूल्य तय करने के लिए न्यायालय में याचिका. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिये मूल्य तय करने के लिए न्यायालय में याचिका. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

RT-PCR Test: इस याचिका में केन्द्र और राज्य सरकारों को यह निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिये 900 से 2800 रुपये तक वसूलने की बजाये देशभर में समान रूप से अधिकतम 400 की दर निर्धारित की जाये.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 10:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश भर में कोविड-19 (COVId-19) की जांच के लिये अधिकतम 400 रुपये की दर से आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT PCR Test) करने और इस अभियान में एकरूपता लाने के लिये सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में एक याचिका दायर की गयी है. इस याचिका में केन्द्र और राज्य सरकारों को यह निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिये 900 से 2800 रुपये तक वसूलने की बजाये देशभर में समान रूप से अधिकतम 400 की दर निर्धारित की जाये.

भाजपा नेता और अधिवक्ता अजय अग्रवाल ने यह याचिका दायर की है. याचिका में दावा किया गया है कि इस परीक्षण के नाम पर देश भर की पैथॉलोजी प्रयोगशालायें मनमाने तरीके से पैसा लेकर करोड़ों रूपए कमा रही हैं. याचिका के अनुसार, 'इस आरटी-पीसीआर टेस्ट में बहुत ही ज्यादा लाभ कमाया जा रहा है. आंध्र प्रदेश में इस परीक्षण की लागत के आधार पर लाभ 1400 प्रतिशत है जबकि दिल्ली में यह 1200 प्रतिशत है.'

भारतीय बाजार में 200 रुपये से कम में उपलब्‍ध है आरटी-पीसीआर किट
याचिका में दावा किया गया है कि आरटी-पीसीआर किट भारतीय बाजार में 200 रूपए से कम में उपलब्ध है. याचिका के अनुसार, 'इसके अलावा आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिये इस्तेमाल होने वाली मशीनें पहले से ही प्रयोगशालाओं के पास हैं जिन पर बड़ी संख्या में यह जांच की जा रही है और इन पर कोई अतिरिक्त खर्च नहीं आता है.'
अग्रवाल ने याचिका में कहा है, ' यह देश की 135 करोड़ जनता से जुड़ा मसला है क्योंकि हर व्यक्ति कोरोना वायरस को लेकर चिंतित है और उसे आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिये इन प्रयोगशालाओं को मनमानी कीमत देनी पड़ रही है.' याचिका में आरोप लगाया गया है कि निजी प्रयोगशालायें और अस्पताल इस आपदा का धन कमाने के अवसर के लिये रूप में दोहन कर रहे हैं और करोड़ों रूपए इन टेस्ट से कमा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज