COVID-19: दिल्ली समेत 7 राज्यों में 30% हुआ पॉजिटिविटी रेट, इन 30 जिलों में हालात चिंताजनक

BRGF में दर्ज 272 जिलों में से करीब 54 फीसदी जिले केवल 5 राज्यों में हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर- AP)

Coronavirus in India: अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने कहा कि 7 राज्यों में 30 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट दर्ज किया गया है. इनमें गोवा (48.5), हरियाणा (36.1), पुडुचेरी (34.9), पश्चिम बंगाल (33.1) और कर्नाटक, दिल्ली, राजस्थान (29.9) का नाम शामिल है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की कोविड स्थिति (Covid Situation) लगातार बिगड़ती जा रही है. हाल ही में सरकार की तरफ से जारी डेटा में बताया गया है कि बीते सप्ताह में देश के 24 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) 15 फीसदी से ज्यादा रहा. वहीं, बीते दो हफ्तों में 30 जिलों में मामलों में तेजी से बढ़त हो रही है. अधिकारियों ने जानकारी दी है कि देश में सात राज्य ऐसे हैं, जहां बीते हफ्ते पॉजिटिविटी रेट 30 फीसदी या इससे ज्यादा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन आंकड़ों को 'चिंतित' करने वाला बताया है.

    स्वास्थय मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने कहा कि 7 राज्यों में 30 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट दर्ज किया गया है. इनमें गोवा (48.5), हरियाणा (36.1), पुडुचेरी (34.9), पश्चिम बंगाल (33.1) और कर्नाटक, दिल्ली, राजस्थान (29.9) का नाम शामिल है. उन्होंने कहा 'केस पॉजिटिविटी इस बात के बड़े संकेत हैं कि देश में इस समय मामले कैसे फैल रहे हैं.'

    उन्होंने बताया 'इस समय केवल तीन राज्यों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से कम है. जबकि, 9 राज्यों में यह आंकड़ा 5 से 15 प्रतिशत है.' आहूजा ने कहा '24 राज्यों में 15 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिविटी है. यह हमारे और देश के लिए चिंता की बात है.'



    भारत में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन कितना खतरनाक? जानिए विशेषज्ञों की राय

    12 राज्यों और 30 जिलों में हालात बिगड़ने की ओर
    देश के 12 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में रोज मिलने वाले मामलों में बढ़त जारी है. अतिरिक्त सचिव के मुताबिक, इनमें कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, हरियाणा, ओडिशा, उत्तराखंड, पंजाब, असम और हिमाचल प्रदेश का नाम शामिल है.

    वहीं, देश में 30 जिले ऐसे हैं, जहां सप्ताह-दर-सप्ताह मामलों में उछाल देखा जा रहा है. इनमें केरल के 10 जिले- कोझिकोड, एर्नाकुलम, थ्रिसूर, मलप्पुरम, तिरुवनंतपुरम, कोट्टायम, अलप्पुझा, पलक्कड़, कोल्म और कन्नूर हैं. आंध्र प्रदेश के 7 जिलों- चित्तूर, पूर्वी गोदावरी, श्रिकाकुलम, विशाखापट्टनम, कुर्नूल, गुंटूर और अनंतपुर का नाम है. कर्नाटक के तीन जिलों- शहरी बेंगलुरु, मैसूर और टुमकुरू का नाम शामिल है.



    इनके अलावा हरियाणा (गुरुग्राम, फरीदाबाद), पश्चिम बंगाल (नॉर्थ 24 परगना, कोलकाता) और महाराष्ट्र (सतारा, सोलापुर) के दो-दो जिलों में मामले बढ़ रहे हैं. इन 30 जिलों में चेन्नई, पटना और खुर्दा का नाम भी शामिल है. बीते शुक्रवार को देश में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 4 लाख 14 हजार 188 नए मामले दर्ज किए गए थे. नए आंकड़ों को मिलाकर देश में एक्टिव केस की संख्या 36 लाख 45 हजार 164 हो गई है.