अच्छी खबर: भारत में रिकवरी रेट 60% से ज्यादा हुआ, 24 घंटे में 20 हजार लोग ठीक हुए

देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

भारत (India) में अब तक कोविड-19 (Covid-19) के 6.26 लाख केस हो चुके हैं. इनमें से करीब 3.80 लाख कोरोना के संक्रमण से मुक्त भी हो चुके हैं. यह अच्छा संकेत है कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से पीड़ित होने के बाद लोग तेजी से ठीक भी हो रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच एक अच्छी खबर है. भारत (India) में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं. हमारे देश में कोरोना से स्वस्थ होने की दर यानी रिकवरी रेट दुनिया के औसत से काफी अच्छा है. अब तक भारत में करीब 3.80 लाख लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं. इतना ही नहीं, भारत में कोरोनो से रिकवर हुए लोगों और फिलहाल संक्रमित लोगों (Active Case) के बीच डेढ़ लाख से ज्यादा का अंतर है. यह आंकड़ा कई विकसित देशों से भी बेहतर है.

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को देश में कोरोना वायरस के ताजा आंकड़े जारी किए. इसमें बताया गया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना (Corona) के 20,903 नए मामले सामने आए हैं. यह देश में एक दिन में सबसे अधिक केस आने का रिकॉर्ड भी है. इसके साथ ही देश में कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या 6.26 लाख हो गई है. देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 18,213 हो गई है.

    यकीनन, यह आंकड़े अच्छे नहीं हैं. लेकिन इसमें राहत वाली एक खबर भी शामिल है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 20,033 मरीज स्वस्थ भी हुए. यह खबर उम्मीद जगाती है. अब देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या 3.80 लाख पहुंच गई है. यानी 6.26 लाख में से 3.80 लाख लोग कोरोना मुक्त हो चुके हैं. भारत में कोरोना से रिकवरी रेट 60.60% पहुंच गया है. भारत में फिलहाल एक्टिव केस 2.29 लाख हैं. यह देश में रिकवर हो चुके लोगों की संख्या से 1.50 लाख कम है.

    दुनिया में औसत रिकवरी रेट 55.90% है. अमेरिका में, जहां अब तक सबसे अधिक केस आए हैं और सबसे अधिक मौतें भी हुई हैं, वहां रिकवरी रेट करीब 42% है. पाकिस्तान, बांग्लादेश जैसे देशों में भी रिकवरी रेट 50% से कम है. जर्मनी, कतर, ईरान, तुर्की, सऊदी अरब, चिली जैसे देशों में रिकवरी रेट 70-80% के बीच है. पूरी दुनिया की बात करें तो अब तक 1.10 करोड़ लोग कोविड-19 वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 61.50 लाख लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं. करीब 5.25 लोगों की मौत हो चुकी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.