Covid Second Wave: यूपी-महाराष्ट्र या दिल्ली जा रहे हैं, तो इन नियमों का करना होगा पालन

गुजरात सरकार ने पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र से आने वाले लोगों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट साथ लाना 
अनिवार्य कर दिया है

गुजरात सरकार ने पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र से आने वाले लोगों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट साथ लाना अनिवार्य कर दिया है

Covid Second Wave outbreak in India: महाराष्ट्र दिल्ली समेत कई राज्यों ने भी अपने यहां सख्ती बढ़ा दी है. यहां बाहर से आ रहे लोगों को एंट्री के लिए कई नियमों का पालन करना होगा. आइए जानते हैं कोरोना संकट को देखते हुए किस राज्य ने जारी किए हैं कौन से नियम:-

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 12:34 PM IST
  • Share this:
Covid Second Wave outbreak in India: देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) की लहर एक बार फिर कहर मचाती दिख रही है. दिन प्रतिदिन हजारों की संख्या में कोरोना के मामले दर्ज हो रहे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने प्रभावी नियंत्रण के लिए दिशा-निर्देश जारी किये हैं. यह 1 अप्रैल से प्रभावी होगा और 30 अप्रैल 2021 तक लागू रहेगा. इसमें सभी राज्यों से टेस्ट, ट्रैकिंग और ट्रीट प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया गया है.

इस बीच महाराष्ट्र दिल्ली समेत कई राज्यों ने भी अपने यहां सख्ती बढ़ा दी है. यहां बाहर से आ रहे लोगों को एंट्री के लिए कई नियमों का पालन करना होगा.

आइए जानते हैं कोरोना संकट को देखते हुए किस राज्य ने जारी किए हैं कौन से नियम:-

दिल्ली:- दिल्ली सरकार ने सभी एयरपोर्ट्स, रेलवे स्टेशनों, अंतरराज्यीय बस टर्मिनलों (ISBT) पर अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग (RAT / RT-PCR) अनिवार्य कर दी है. अगर आप दूसरे राज्यों से दिल्ली आ रहे हैं, तो आपको कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी, जो कि 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही दिल्‍ली में सार्वजनिक स्थानों पर होली, शब-ए-बारात और नवरात्रि मनाने पर रोक लगा दी गई है. ऐसे में दिल्ली आकर होली खेलने का प्लान है, तो कैंसिल कर दें.
दिल्‍ली-यूपी समेत कई राज्‍यों ने होली पर लगाए प्रतिबंध, यहां जानिये अपने राज्‍य के नियम

उत्तर प्रदेश:-  यूपी में होली से पहले राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कुछ निर्देश जारी किए हैं. इनमें बिना पूर्व अनुमति के कोई जुलूस नहीं निकाल सकता है. वहीं, 60 वर्ष से अधिक और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को किसी भी प्रकार के उत्सव में भाग लेने की अनुमति नहीं है. ऐसे में आपका यूपी जाने का प्लान बन रहा है, तो फिलहाल रहने ही दें. इसके अलावा अगर किसी काम से आपको यूपी के किसी जिले में जाना ही है, तो बॉर्डर पर ही आपकी कोरोना की रैपिड टेस्टिंग होगी. रिपोर्ट नेगेटिव होने पर ही आगे जाने दिया जाएगा.

महाराष्ट्र:- कोरोना की दूसरी लहर का सबसे ज्यादा कहर महाराष्ट्र ही झेल रहा है. इस महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए BMC (बृहन्मुंबई महानगरपालिका) ने होली खेलने पर पाबंदी लगा दी है. मुंबई में बीएमसी ने आदेश जारी किया है कि पब्लिक प्लेस हो या प्राइवेट, एक जगह इकट्ठे होकर होलिका दहन या रंग ना खेलें, क्योंकि पहले भी यहां पार्टियों में कोरोना का विस्फोट हो चुका है. वहीं, अगर आप गुजरात या दूसरे राज्यों से महाराष्ट्र आ रहे हैं, तो कोविड टेस्ट के लिए तैयार होकर आए. बिना कोविड टेस्ट के नेगेटिव रिपोर्ट के आपको एंट्री नहीं मिलने वाली.



पंजाब:-  महाराष्ट्र के बाद पंजाब ऐसा राज्य है, जहां कोरोना तेजी से फैल रहा है. ऐसे में राज्य की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने इस बार सार्वजनिक तौर पर होली मिलन समारोह रद्द कर दिए हैं. लोगों को घरों में ही होली मनाने को कहा गया है. होली पर सभी इटिंग ज्वॉइंट्स रात 11 बजे बंद कर दिए जाएंगे. वहीं, बाहरी लोगों के लिए एयरपोर्ट पर ही कोविड टेस्टिंग होगी.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्‍ली सरकार सख्‍त, बाजार, मेट्रो और धार्मिक स्थलों को बताया 'सुपर स्प्रेडर'

छत्तीसगढ़:-  राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया है. इसके साथ ही सभी इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक, आईआईटी, स्किल डेवलपमेंट सेंटर्स और सभी स्कूल तत्काल प्रभाव से बंद रहेंगे. 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं छोड़कर बाकी सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई है. जगह-जगह रैपिड कोरोना टेस्टिंग का इंतजाम किया गया है. ट्रेसिंग पर ध्यान दिया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज