हल्की पड़ी दूसरी लहर! दिल्ली, यूपी में कम हुए नए केस, केरल में बढ़ा लॉकडाउन

कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में शुक्रवार को 39 हजार नए मामले सामने आए हैं. फाइल फोटो

कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में शुक्रवार को 39 हजार नए मामले सामने आए हैं. फाइल फोटो

India Coronavirus updates: देश में टीकाकरण के लिए वैक्सीन की कमी बदस्तूर जारी है. बीएमसी ने 15 और 16 मई के लिए टीकाकरण रोकने का आदेश दिया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. उत्तर भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का प्रकोप धीमा पड़ता दिख रहा है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं. हालांकि कई राज्यों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां जारी हैं और कई राज्यों ने लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान किया है. महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और केरल ने लॉकडाउन बढ़ा दिया है. केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने कहा है कि राज्य में संक्रमण में तेज वृद्धि देखी जा रही है. वहीं दिल्ली में संक्रमण दर गिरकर 12 प्रतिशत के आसपास पहुंच गई है. वहीं उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 15,747 नए संक्रमित मिले हैं. इन खबरों के बीच टीकाकरण के लिए वैक्सीन की कमी बदस्तूर जारी है. बीएमसी ने 15 और 16 मई के लिए टीकाकरण रोकने का आदेश दिया है.

महाराष्ट्र

कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में शुक्रवार को 39 हजार नए मामले सामने आए हैं. राज्य में नए मामलों की तुलना में रिकवरी करने वालों की संख्या अधिक है. बीते 24 घंटे के भीतर 53 हजार से अधिक लोग डिस्चार्ज हुए हैं. इस दौरान 695 लोगों की मौत हुई है. इस बीच बीएमसी (BMC) ने जानकारी दी है कि 15 और 16 मई को मुंबई में कोरोना वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा. मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने जानकारी दी कि बीएमसी ने वैक्‍सीन के लिए वैश्विक टेंडर जारी किया है. ऐसा करने वाला यह पहला म्‍यूनिसिपल कॉरपोरेशन है. मुंबई की मेयर ने जानकारी दी कि वैक्‍सीन के लिए इस ग्‍लोबल टेंडर की आखिरी तारीख 18 मई है. प्रक्रिया पूरी होने के 3 हफ्ते के अंदर संबंधित कंपनी को वैक्‍सीन मुहैया कराने होंगे. इस बीच महाराष्ट्र में 1 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है.

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में हालांकि कोरोना संक्रमण के नए मरीजों की संख्या में पिछले कुछ दिनों में गिरावट देखने को मिली है लेकिन फिर भी संक्रमितों की हर दिन आती हजारों की संख्या को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला किया है. अब छत्तीसगढ़ में Lockdown को बढ़ा कर 31 मई तक के लिए कर दिया गया है. सरकार ने जिला कलेक्टरों, कमिश्नरों और पुलिस अधीक्षकों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. आदेश के अनुसार कुछ जरूरी रियायतों के साथ लॉकडाउन को तत्काल आगे बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं.

दिल्ली

दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 8,506 नए मामले सामने आए, जो एक महीने में सबसे कम आंकड़ा है. वहीं संक्रमण दर अब कम होकर 12.40 प्रतिशत रह गई है. इसके साथ महामारी से राष्ट्रीय राजधानी में 289 और लोगों की मौत हो गई. हालांकि, मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि अस्पतालों में आईसीयू बिस्तर अब भी पूरी तरह भरे हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में 12.40 प्रतिशत संक्रमण दर 11 अप्रैल के बाद सबसे कम है जब यह 9.4 प्रतिशत थी. संक्रमण के नए मामलों की संख्या 10 अप्रैल के बाद सबसे कम है, जब यह आंकड़ा 7,897 मामलों का था.



Youtube Video

केरल

केरल सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच स्थिति पर प्रबंधन और नियंत्रण के लिए 8 मई से 16 मई तक के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया है. केरल के सीएम के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से कहा गया- 'सीएम द्वारा निर्देश के अनुसार कोरोना वायरस की दूसरी लहर के मद्देनजर 8 मई से 16 मई की सुबह 6 बजे तक पूरे केरल राज्य में लॉकडाउन होगा.' संक्रमण के मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को रोकने के लिए केरल में पिनारई विजयन के नेतृत्व वाली सरकार विभिन्न गतिविधियों पर पहले ही पाबंदी लगा चुकी है. केरल में बुधवार को कोरोना वायरस के अब तक के सर्वाधिक 41,953 मामले आए.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की दूसरी लहर का कहर जारी हैं. शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (ACS Health) स्वास्‍थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में बीते 24 घंटे में 15,747 नए संक्रमित मिले हैं. इस दौरान 312 लोगों ने कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया है. बीते 24 घंटे में जहां 15,747 लोग संक्रमित हुए हैं, वहीं 26,179 लोग इसके संक्रमण से ठीक होकर घर जा चुके हैं. प्रदेश में अब तक कोरोना के कहर के कारण 16,957 लोगों की मौत हो चुकी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज