अपना शहर चुनें

States

ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलाता है कोरोना का दक्षिण अफ्रीका वैरियंट, की जा रही निगरानीः वीके पॉल

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोविड-19 से बचाव के लिए सबसे तेजी से 60 लाख लोगों का टीकाकरण करने वाला देश बन गया है. (सांकेतिक फोटो)
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोविड-19 से बचाव के लिए सबसे तेजी से 60 लाख लोगों का टीकाकरण करने वाला देश बन गया है. (सांकेतिक फोटो)

Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि सात राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों- अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, दादरा और नागर हवेली, मिजोरम, नगालैंड और लक्षद्वीप से पिछले तीन हफ्ते में कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं आया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2021, 8:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल (VK Paul) ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में मिले कोविड-19 (Covid-19) के नए स्वरूप का सोमवार तक भारत में कोई मामला नहीं आया है, लेकिन सरकार इस पर नजर रख रही है. पॉल ने मंगलवार को कहा कि वैज्ञानिकों के अनुसार, वायरस का यह रूप तेजी से फैलता है. उन्होंने कहा, ‘‘हमें इस समय कोई चिंता नहीं है, क्योंकि हमारे पास इस स्वरूप का पता लगाने के लिए एक प्रणाली है. कल तक, यह विशेष स्वरूप देश में नहीं है, लेकिन हम इस पर नजर रख रहे हैं.’’ पॉल ने कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर देखा जाये तो नये मामलों की संख्या कम हो रही है और मौत के नये मामले भी कम हो रहे हैं.

उन्होंने कहा कि कोविशील्ड (Covidshield) और कोवैक्सीन (Covaxin) दोनों टीकें ‘‘बेहद सुरक्षित’’ हैं. उन्होंने उन स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों से टीका लगवाने का आग्रह किया, जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है. राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) कार्यक्रम की प्रगति पर अपने विचारों को साझा करते हुए पॉल ने कहा, ‘‘हम आत्मविश्वास से कह सकते हैं कि टीकाकरण कार्यक्रम को लागू करने की रणनीति और टीकाकरण के अनुभव को अब लोगों द्वारा बहुत अधिक उच्च श्रेणी में रखा गया है.’’

दूसरी ओर स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने बताया कि पिछले तीन हफ्ते में सात राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड-19 (Covid-19) से मौत का कोई नया मामला नहीं आया है. पिछले 24 घंटे से 15 राज्यों में संक्रमण से किसी व्यक्ति की मौत नहीं हुई. केंद्र ने रेखांकित किया कि अंतिम राष्ट्रीय सीरो सर्वेक्षण के परिणाम से पता चला कि देश की 70 प्रतिशत आबादी के लिए संक्रमण का खतरा अभी भी बना हुआ है.



केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि सात राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों- अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, दादरा और नागर हवेली, मिजोरम, नगालैंड और लक्षद्वीप से पिछले तीन हफ्ते में कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं आया है. भूषण ने बताया कि भारत पिछले 24 दिनों में कोविड-19 से बचाव के लिए सबसे तेजी से 60 लाख लोगों का टीकाकरण करने वाला देश बन गया है.

उन्होंने कहा कि अन्य मौतों में टीकाकरण से कोई जुड़ाव नहीं पाया गया. इस बारे में आगे सूचना सार्वजनिक की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज