Cipla की कोरोना टेस्ट किट 'विराजेन'आज से मिलेगी बाज़ार में, रियल-टाइम में आएंगे नतीजे

सिप्ला ने पिछले हफ्ते शेयर बाजार को बताया था कि इस पेशकश से मौजूदा परीक्षण क्षमताओं में इजाफा होगा और कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी.

सिप्ला ने पिछले हफ्ते शेयर बाजार को बताया था कि इस पेशकश से मौजूदा परीक्षण क्षमताओं में इजाफा होगा और कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी.

Covid-19 Test Kit: आईसीएमआर ने कहा है कि घर पर आरएटी किट का इस्तेमाल वो लोग ही करें जिनमें कोरोना के लक्षण हैं. बिना सोचे समझे ये टेस्ट ना करें.

  • Share this:

नई दिल्ली. दवा कंपनी सिप्ला (Cipla) की आज से कोरोना टेस्ट किट बाज़ार में मिलनी शुरू हो जाएगी. कंपनी ने पिछले हफ्ते ही इसके लॉन्च का ऐलान किया था. सिप्ला ने इस किट को यूबायो बायोटेक्नोलॉजी सिस्टम्स के साथ मिलकर भारत में तैयार किया है. इस RT-PCR टेस्ट किट का नाम विराजेन (ViraGen) रखा गया है. बता दें कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद यानी ICMR ने कोविड-19 के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट अहमियत को देखते हुए अब घर पर कोरोना टेस्ट की इजाजत दे दी है.

सिप्ला ने पिछले हफ्ते शेयर बाजार को बताया था कि इस पेशकश से मौजूदा परीक्षण क्षमताओं में इजाफा होगा और कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी. सिप्ला के एमडी और ग्लोबल सीईओ उमंग वोहरा ने कहा, ‘सिप्ला कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई में इलाज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है. ये साझेदारी हमें मौजूदा समय में देश भर में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी.’

Youtube Video

टेस्ट किट के नतीजे
सिप्ला की विराजेन किट को ICMR से पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है. इस किट में मल्टीप्लेकेस PCR टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. कंपनी की तरफ से दावा किया जा रहा है कि इस किट से SARS CoV-2 के बारे में 98.6 फीसदी तक नतीजे सही आते हैं. उम्मीद की जा रही है कि इस किट से लोगों को घर पर कोरोना की टेस्ट करने में आसानी होगी.


कौन कर सकता है टेस्ट



बता दें कि विराजेन सिप्ला की तरफ से कोरोना की तीसरी टेस्ट किट है. इससे पहले कंपनी ने एंटीजेन और एंटीबॉडी टेस्ट किट लॉन्च किया है. कंपनी को उम्मीद है कि विराजेन से कोरोना के संक्रमण पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी. लोग खुद ही घर पर अपना कोरोना का टेस्ट कर सकते हैं. आईसीएमआर ने कहा है कि घर पर आरएटी किट का इस्तेमाल वो लोग ही करें जिनमें कोरोना के लक्षण हैं. बिना सोचे समझे ये टेस्ट ना करें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज