लाइव टीवी

Coronavirus LIVE: दिल्‍ली में कोरोना वायरस के कारण महामारी घोषित, स्‍कूल कॉलेज और सिनेमाघर 31 मार्च तक बंद

News18Hindi
Updated: March 12, 2020, 5:30 PM IST
Coronavirus LIVE:  दिल्‍ली में कोरोना वायरस के कारण महामारी घोषित, स्‍कूल कॉलेज और सिनेमाघर 31 मार्च तक बंद
देश मेें कोरोना वायरस 73 मामले सामने आ चुकेे हैं.

भारत में अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) के 73 मामलों की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही भारत सरकार (Central Government) ने भारत आने वाले लोगों के सभी तरह के वीजा रद्द कर दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 5:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है. केरल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण दिल्‍ली में इसे महामारी घोषित कर दिया गया है. दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार ने ऐहतियातन दिल्‍ली के स्‍कूलों के साथ साथ कॉलेज भी 31 मार्च तक बंद कर दिए हैं. इसके अलावा सिनेमा हॉल भी 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं. दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि जिन स्‍कूल और कॉलेज में परीक्षाएं नहीं हुई हैं, वह भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे.

पीएम मोदी ने देश के लोगों से अपील की कि कोरोना से घबराएं नहीं. हम इसे फैलने से रोकेंगे और मिलकर हराएंगे. उन्‍होंने घोषणा की कि कोई भी मंत्री अभी विदेश यात्रा पर नहीं जाएंगे. आप भी गैरजरूरी यात्रा से बचें. ज्‍यादा भीड़भाड़ वाले इलाके में न जाएं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की. कुल 73 मामलों में 56 भारतीय और 17 विदेशी हैं. बता दें कि दुनिया भर में अब तक कोरोना वायरस के कुल 121654 पॉजिटिव मामले आ चुके हैं. कोरोना वायरस को लेकर केंद्र सरकार ने हेल्प लाइन जारी की है. इस वायरस से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आप नेशनल हेल्पलाइन नंबर 011-2378046 पर संपर्क कर सकते हैं.



वहीं, बिहार के बिहारशरीफ स्थित सदर अस्पताल में एक शख्स ने हंगामा खड़ा कर दिया. शख्स ने दावा किया कि उसमें कोरोना वायरस के लक्षण हैं. जब डॉक्टरों ने शख्स को दूसरे अस्पताल में रिफर करते हुए वहां जाने को कहा तो पीड़ित शख्स अचानक लापता हो गया.



WHO ने कोरोना को घोषित किया वैश्विक महामारी
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि नए कोरोना वायरस को अब महामारी कहा जा सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष टेड्रॉस गेब्रेयेसस ने जेनेवा में संवाददाताओं को बताया, ‘कोविड-19 को अब महामारी कहा जा सकता है.’उन्होंने कहा कि हमने कोरोना की ऐसी महामारी कभी नहीं देखी है.

C CASE
देश में कहां कहां हैं कोरोना के मामले


भारत में 15 अप्रैल तक रद्द किए सभी तरह के वीज़ा
भारत सरकार ने भारत आने वाले लोगों के सभी तरह के वीजा रद्द कर दिए हैं. हालांकि, डिप्लोमैटिक वीज़ा, आधिकारिक, UN/इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन के, रोजगार संबंधित, प्रोजेक्ट विशेष से जुड़े वीज़ा होल्डर्स को इसमें छूट दी गई है.

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) ने कहा है कि ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया (OCI) कार्ड होल्डर्स को दी गई वीजा फ्री ट्रेवल की छूट 15 अप्रैल, 2020 तक निलंबित रहेगी. यह फैसला 13 मार्च, 2020 की आधी रात से ही लागू हो जाएगा. एयर इंडिया ने इटली और दक्षिण कोरिया की सभी फ्लाइट कैंसिल कर दी हैं. इटली के लिए 28 मार्च और कोरिया के लिए 25 मार्च तक के लिए फ्लाइट कैंसिल कर दी गई हैं.

भारतीय नागरिकों को दी गई ये सलाह
भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि गैरजरूरी विदेशी यात्राएं न करें. अगर वे कहीं से भी यात्रा करके वापस लौटते हैं तो उन्हें कम से कम 14 दिन तक लोगों से अलग रखा जा सकता है. चीन, इटली, ईरान, कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी में जो भी भारतीय या विदेशी यात्री 15 फरवरी तक रहे हों, उन्हें भारत आने पर कम से कम 14 दिन के लिए अलग मेडिकल निगरानी में रखा जाएगा.

भारत ने 15 अप्रैल तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित किया
भारत ने कोरोना वायरस संक्रमण को प्रसार को रोकने के उद्देश्य से 15 अप्रैल तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित कर दिए हैं. सरकारी बयान में इसकी जानकारी जानकारी दी गयी है. सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार, यह निलंबन 13 मार्च को रात जीएमटी 12 बजे से प्रभावी होगा. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई मंत्री समूह की बैठक में यह फैसला लिया गया.

बयान में कहा गया है, ‘राजनयिक, आधिकारिक, संयुक्त राष्ट्र/ अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, कामकाजी और प्रोजेक्ट वीजा के अलावा सभी मौजूदा वीजा 15 अप्रैल, 2020 तक निलंबित किए जाते हैं. यह 13 मार्च, 2020 की जीएमटी समयानुसार दोपहर 12 बजे से सभी प्रस्थान बिन्दुओं पर प्रभावी होगा.’ओसीआई कार्डधारकों को प्राप्त वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा भी 15 अप्रैल तक के लिए रोक दी गयी है. कहा गया है कि यदि कोई विदेशी नागरिक आपात स्थिति में भारत की यात्रा करना चाहता है तो वह अपने देश में स्थित भारतीय मिशन से संपर्क कर सकता है.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय गृह मंत्रालय के अंतर्गत करेगा काम
भारत सरकार के गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने भीकहा है कि आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के तहत नेशनल एक्जीक्यूटिव कमेटी के प्रतिनिधियों के प्रमुख होने के नाते केंद्रीय गृह सचिव के अंतर्गत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव की शक्तियां आएंगी. ताकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने की तैयारियां बढ़ाई जा सकें.

यह भी पढ़ें: COVID- 19: बिना जांच के इटली से दिल्ली आया एयर इंडिया विमान, IGI पर रोका गया

सितारों से सजे टी20 टूर्नामेंट पर गिरी Corona Virus की गाज, खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे सभी मैच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 12, 2020, 8:42 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading