COVID-19: आखिर किन-किन तरीकों से फैलता है कोरोना वायरस, बचने के लिए क्या कर सकते हैं आप

जब तक एक्सपर्ट की तरफ से नहीं कहा जाए, तब तक सेल्फ क्वारंटीन जारी रखें. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Cornavirus Safety: कई राज्यों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) की पाबंदियां जारी हैं. ऐसे में अब जब हमारा घर में रहना अनिवार्य हो गया है, तो यह जानना भी जरूरी है कि इस दौरान हमें किस तरह की सावधानियां रखनी चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 3 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए. देश में नए मरीजों और एक्टिव केस (Active Case) की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसे में जानकार हल्के और मामूली लक्षण वाले मरीजों से घर पर ही देखभाल की सलाह दे रहे हैं. इसके अलावा राज्यों या अन्य शहरों से आने वाले लोगों के लिए भी क्वारंटीन और आइसोलेशन नियमों में बदलाव किए गए हैं. साथ ही कई राज्यों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू की पाबंदियां जारी हैं. ऐसे में अब जब हमारा घर में रहना अनिवार्य हो गया है, तो यह जानना भी जरूरी है कि इस दौरान हमें किस तरह की सावधानियां रखना चाहिए.

    घर पर इलाज के दौरान- क्या करें
    अगर कोई मेडिकल इमरजेंसी नहीं है, तो हर समय घर पर ही रहें. घर में भी अलग कमरे में रहें और अलग बाथरूम का इस्तेमाल करें.

    हाथों की सफाई का ध्यान रखें. अपने हाथों को 20 सेकंड से ज्यादा समय तक धोएं और सफाई के दौरान उंगलियों के आंतरिक हिस्सों का भी ध्यान रखें. नाखून के अंदर भी साबुन के पानी से सफाई करें. अगर ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो एल्कोहोल आधारित सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. याद रखें कि एल्कोहोल 60 प्रतिशत से अधिक होनी चाहिए. यह प्रक्रिया बार-बार दोहराएं, खासतौर से भोजन से पहले, वॉशरूम के इस्तेमाल के बाद.



    छींकते या खांसते समय कवर करें. इस दौरान आप कोहनी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    दरवाजे के हैंडल, किचन काउंटर जैसी सतहों के संपर्क में आने पर उनकी सफाई का ध्यान रखें. इसके अलावा चेहरे और हाथ के संपर्क में अधिक आने वाले अपने फोन को भी वाइप या 70 फीसदी इसोप्रोपिल एल्कोहोल से साफ करें. कैश या कार्ड का इस्तेमाल करने के बाद भी हाथों को ठीक तरह से साफ करें, क्योंकि सतहों पर वायरस हो सकता है.

    अगर आप कमरे से बाहर जा रहे हैं या कोई कमरे के अंदर आ रहा है, तो मास्क पहनें. मास्क पहनने से पहले हाथों को धोएं और इस दौरान मास्क के अगले हिस्से को छूने से बचें.

    संतुलित आहार, हाइड्रेटेड रहने, शराब से बचने, पर्याप्त नींद और स्वस्थ वजन बनाए रखने की मदद से अपने इम्यून सिस्टम को सुरक्षित रखें.

    यह भी पढ़ें: कोविड-19: आपका पार्टनर हो गया है संक्रमित? इन तरीकों से करें देखभाल

    सूखी खांसी, सांस लेने में परेशानी, बुखार, स्वाद और सूंघने की शक्ति में कमी आने जैसे लक्षणों का ध्यान रखें. ऐसे में घर में ऑक्सीजन स्तर की देखरेख के लिए ऑक्सीमीटर रखना फायदेमंद है. परिवार के सदस्यों के लिए chemoprophylaxis के लिए चिकित्सक की सलाह लें.

    क्या न करें
    घबराएं नहीं.
    सार्वजनिक जगहों पर न जाएं और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल से बचें.
    किसी से मुलाकात के दौरान हाथ और गले ना मिलाएं. 6-8 फीट की दूरी बनाकर बातचीत करें.
    हाथ साफ किए बगैर आंख, नाक या मुंह पर ना लगाएं.
    ऐसे समय में बुजुर्गों या किसी से भी मिलने से बचें.
    जब तक एक्सपर्ट की तरफ से नहीं कहा जाए, तब तक सेल्फ क्वारंटीन जारी रखें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.