• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • COVID-19: महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट ग्रुप के तीन अलग-अलग वायरस का खतरा, अब तक मिले 66 केस

COVID-19: महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट ग्रुप के तीन अलग-अलग वायरस का खतरा, अब तक मिले 66 केस

जानकारों के मुताबिक डेल्टा प्लस वेरिएंट का ये नया रूप कितना खतरनाक है और इसकी संक्रमण दर क्या है इसको लेकर और स्टडी की जरूरत है. (सांकेतिक तस्वीर)

जानकारों के मुताबिक डेल्टा प्लस वेरिएंट का ये नया रूप कितना खतरनाक है और इसकी संक्रमण दर क्या है इसको लेकर और स्टडी की जरूरत है. (सांकेतिक तस्वीर)

COVID-19 Delta plus Variant: हाल में वायरस के जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चला है कि महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के कुल 66 केस हैं. इसमें डेल्टा प्लस वेरिएंट ग्रुप के तीन अलग-अलग रूप हैं- Ay.1, Ay.2 and Ay.3.

  • Share this:

    मुंबई.  महाराष्ट्र में इन दिनों कोरोना (Coronavirus) के हर रोज़ 5 से 6 हज़ार नए मामले सामने आ रहे हैं. ये संख्या पिछले कुछ महीने के मुकाबले में बेहद कम है, लेकिन एक्सर्ट्स की चिंता कम नहीं हुई है. कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus) से राज्य में संक्रमण का खतरा लगातार बना हुआ है. इस बीच डेल्टा प्लस वेरिएंट ग्रुप के तीन और अलग-अलग वायरस ने एक्सपर्ट्स की टेंशन बढ़ा दी है. जानकारों के मुताबिक डेल्टा प्लस वेरिएंट का ये नया रूप कितना खतरनाक है और इसकी संक्रमण दर को लेकर और स्टडी की जरूरत है.

    हाल में वायरस के जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चला है कि महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के कुल 66 केस हैं. इसमें डेल्टा प्लस वेरिएंट ग्रुप के तीन अलग-अलग रूप हैं- Ay.1, Ay.2 and Ay.3. अब, वैज्ञानिकों ने डेल्टा-प्लस के 13 और उप-वंशों की खोज की है, जो Ay.1, Ay.2, Ay.3 से शुरू होकर 13 तक पूरे हुए हैं. डेल्टा वेरिएंट में म्युटेशन के बाद डेल्टा-प्लस बना है. ये डेल्टा के स्पाइक प्रोटीन में K417N नामक एक अतिरिक्त म्युटेशन के कारण बना है. ये संक्रमित कोशिकाओं के लिए वायरस के अटैचमेंट को बढ़ाता है.

    ये भी पढ़ें:- अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में वापसी के बाद क्या चाहता है तालिबान?

    मुंबई में भी डेल्टा प्लस का खतरा
    मुंबई में अब तक डेल्टा प्लस वेरिएंट के 11 केस मिले हैं. महानगर के पूर्वी इलाके में एक 63 साल की महिला की मौत हो गई. इनके परिवार से 6 और लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं. इनमें से कुछ लोगों में डेल्टा प्लस के संक्रमण का मामला भी सामने आया है. पिछले महीने महाराष्ट्र के रायगढ़ ज़िले में 69 साल की एक महिला की मौत भी कोरोना के इसी वेरिएंट से हुई. इसके अलावा रत्नागिरी में भी 80 साल की महिला की जान चली गई.

    अब तक 66 केस

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित अब तक 66 मरीज मिले हैं और उनमें से पांच की मौत हो चुकी है. इन 66 मरीजों में से कुछ ने टीके की दोनों खुराक ले रखी थी.  राज्य के अलग-अलग हिस्सों से मरीजों के लिए गए सैंपल के जीनोम सीक्वेंसिंग जांच में ये मामले आए. डेल्टा प्लस वेरिएंट के सबसे ज्यादा 13 मामले उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव से आए हैं. वहीं रत्नागिरि से 12 और मुंबई से 11 मामले आ चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज