नॉर्थ-ईस्ट में खतरनाक हुआ Corona, असम में एक हफ्ते में बढ़े 3 गुना केस

नॉर्थ-ईस्ट में खतरनाक हुआ Corona, असम में एक हफ्ते में बढ़े 3 गुना केस
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.

भारत में पूर्वोत्तर के राज्यों में वैसे तो कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या ज्यादा नहीं है. लेकिन सोमवार के आंकड़े खतरनाक संकेत दे रहे हैं. इस दिन असम (Assam) में 192 और त्रिपुरा (Tripura) में 100 से अधिक केस सामने आए.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. भारत में मंंगलवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमितों की संख्या एक लाख 98 हजार पहुंच गई. इनमें 97 हजार एक्टिव केस हैं. राज्यवार देखें तो देश में सबसे अधिक संक्रमण महाराष्ट्र और गुजरात में है. नॉर्थ-ईस्ट (North East India) समेत देश के कुछ हिस्सों में इस वायरस का प्रसार कम था. लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) के बाद देश अनलॉक (Unlock-1) होते ही यह ट्रेंड बदलने लगा है. सोमवार को देश के पूर्वोत्तर में कोविड-19 (Covid-19) के केस तेजी से बढ़े हैं.

भारत सरकार ने रोज की तरह मंंगलवार को भी कोविड-19 के आंकड़े जारी किए. पूर्वोत्तर के राज्यों में वैसे तो इससे संक्रमितों की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन नए आंकड़े खतरनाक संकेत दे रहे हैं. सोमवार और मंंगलवार के बीच त्रिपुरा (Tripura) में 100 से अधिक केस सामने आए. अब इस राज्य में कुल 446 केस हो गए हैं. इसी तरह अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में कोविड-19 के पॉजिटव केस की संख्या 4 से बढ़कर 20 पहुंच गई. मणिपुर (Manipur) में यह संख्या 78 से 85 पहुंच गई है.

पूर्वोत्तर में असम और त्रिपुरा में सबसे खराब स्थिति है. यहां 192 नए केस सामने आए. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक असम (Assam) में एक सप्ताह में तीन गुना मामले बढ़ गए हैं. यहां 25 मई को 526 केस थे, जो अब बढ़कर 1513 हो गए हैं. इसी तरह नगालैंड में 50, मेघालय में 28 और मिजोरम में 13 केस सामने आ चुके हैं. सिक्किम में अभी एक केस है.



यह भी पढ़ें: Covid-19: भारत और बांग्लादेश डेथ रेट में बराबरी पर, जानें पाकिस्तान का हाल



पूरे भारत की बात करें तो सोमवार सुबह के आंकड़ों के मुताबिक देश में 1.98 लाख कोरोना के केस आ चुके हैं. देश में तीन दिन से रोज 8-8 हजार केस सामने आ रहे हैं. यानी, 24 घंटे के भीतर भारत में कुल केस 2.06 लाख पार कर जाएंगे. भारत में अब तक 5,598 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में अभी 97 हजार से अधिक एक्टिव केस हैं. जबकि, 95 हजार से अधिक लोग इस वायरस को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं.
First published: June 2, 2020, 9:11 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading