Coronavirus: देश में चार दिनों में तीसरी बार 1 हजार से कम मौतें, नए मरीजों का आंकड़ा फिर 50 हजार पार

देशभर में डेल्टा प्लस वेरिएंट के 40 मामले सामने आ चुके हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

Coronavirus news live updates: देश में गुरुवार को सबसे ज्यादा 155 मौतें तमिलनाडु (Tamilnadu) में दर्ज की गईं. कर्नाटक में 138 और केरल में 136 मरीजों की मौत के मामले सामने आए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Second Wave) का कहर लगातार कम होता नजर आ रहा है. गुरुवार को देश में कोरोना संक्रमण से 962 मौतें हुईं. चार दिनों में यह तीसरा मौका है, जब देश में मौत का आंकड़ा एक हजार से कम रहा. इसके अलावा नए मामलों की संख्या 50 हजार के ऊपर बनी हुई है. बीते बुधवार को देश में 54 हजार 69 नए मामले सामने आए. गुरुवार को 962 मरीजों ने कोरोना के चलते दम तोड़ा. वहीं, देश में 51 हजार 256 नए मरीज मिले हैं. हालांकि, इसमें झारखंड का डेटा शामिल नहीं है. कोरोना वायरस महामारी के दौरान सर्वाधिक प्रभावित रहे महाराष्ट्र में मरीजों का आंकड़ा 60 लाख को पार कर गया है. बीते दिन राज्य में 9 हजार 844 नए मामले मिले.

    टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को देश में सबसे ज्यादा 155 मौतें तमिलनाडु में दर्ज की गईं. इसके बाद कर्नाटक में 138 और केरल में 136 मरीजों की मौत के मामले सामने आए हैं. बुधवार को 1 हजार 321 मरीजों की मौत हुई थी. अच्छी खबर है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने वैक्सीन पर स्टडी करने का फैसला किया है. इस अध्ययन के जरिए यह देखा जाएगा कि मौजूदा वैक्सीन डेल्टा प्लस वेरिएंट पर कितनी असरदार हैं.



    यह भी पढ़ें: जबरिया वैक्सीनेशन मूलभूत अधिकारों का हनन है: मेघालय हाईकोर्ट

    डेल्टा प्लस वेरिएंट: गोवा सरकार अलर्ट
    महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच गोवा सरकार अलर्ट मोड पर है. लाइवमिंट के अनुसार, बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा था, 'गोवा में डेल्टा वेरिएंट का केस मिला था, लेकिन अब तक तटीय राज्य में डेल्टा प्लस वेरिएंट का मामला सामने नहीं आया है.' उन्होंने कहा, 'गोवा से सटे महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में डेल्टा प्लस वेरिएंट मिलने के बाद सीमा पर निगरानी बढ़ा दी गई है.'

    बुधवार को जानकारी दी गई थी कि देश में कोरोना के इस नए रूप के करीब 40 मामले सामने आ चुके हैं. केवल भारत में ही नहीं, दुनिया के कई देशों के मरीजों में इस वेरिएंट की पुष्टि हो चुकी है. 16 जून तक 11 देशों में संक्रमण के कम से कम 197 मामले दर्ज किए जा चुके थे. विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इस वेरिएंट को लेकर चिंता जाहिर कर चुका है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.