Assembly Banner 2021

Co-WIN ऐप आम लोगों के लिए नहीं, कोविन पोर्टल पर होगा कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

कोविन पोर्टल पर होगा कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

कोविन पोर्टल पर होगा कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Co-WIN app: सरकार ने स्‍पष्‍ट रूप से कहा है कि कोविन ऐप आम लोगों के लिए नहीं है. कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोविड-19 वैक्‍सीनेशन (COVID-19 Vaccination) के दूसरे चरण की आज से शुरुआत हो गई है. अब टीका लगवाने के लिए लोगों को रजिस्‍ट्रेशन करवाना होगा. इस बीच, रजिस्‍ट्रेशन को लेकर कुछ लोग उलझन में हैं. वह कंफर्म नहीं हो पा रहे कि रजिस्‍ट्रेशन कोविन ऐप पर कराना है या कोविन पोर्टल पर. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने उनकी उलझन को दूर किया है. मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि प्ले स्टोर पर उपलब्ध कोविन ऐप सिर्फ प्रशासकों के इस्तेमाल के लिए है और कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा.

ज्ञात हो कि वरिष्ठ नागरिकों व अन्‍य रोगों से ग्रस्‍त 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए आज से देशव्यापी टीकाकरण अभियान आरंभ हो गया. पंजीकरण में लोगों को हो रही परेशानियों के बाद मंत्रालय की ओर से यह स्पष्टीकरण आया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, 'कोविड-19 टीकाकरण के लिए केवल कोविन पोर्टल के माध्यम से ही पंजीकरण कराया जा सकता है. लाभार्थियों के पंजीकरण के लिए कोई कोविन ऐप नहीं है. प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऐप केवल प्रशासकों के लिए है.'

दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों का भी वैक्‍सीनेशन
केंद्र सरकार ने बुधवार को घोषणा की थी कि 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक के लोगों के लिए एक मार्च से टीकाकरण अभियान आरंभ किया जाएगा. नागरिक किसी भी समय और कहीं भी टीकाकरण के लिए पंजीकरण और बुकिंग को-विन 2.0 पोर्टल का उपयोग करके या आरोग्य सेतु जैसे अन्य आईटी एप्लिकेशन के माध्यम से कर सकेंगे.
ये भी पढ़ें: कोरोना टीकाकरण केंद्र तलाशने में हो रही है परेशानी, 'मैप माय इंडिया' करेगा आपकी मदद



ये भी पढ़ें: पीएम मोदी के वैक्सीन लेने पर कांग्रेस की 'टीका' टिप्पणी, बीजेपी बोली- झूठ और विवाद फैलाना मकसद

मंत्रालय ने कहा कि एक मार्च को कोविन वेबसाइट पर पंजीकरण सुबह 9 बजे शुरू होगा. ऐसे सभी नागरिक जो वृद्ध हैं, या 1 जनवरी 2022 को 60 वर्ष या उससे अधिक की आयु के होंगे तथा ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2022, को 45 से 59 वर्ष की आयु के होंगे और निर्दिष्ट 20 बीमारियों में से किसी भी एक बीमारी से पीड़ित हैं, वे पंजीकरण के लिए पात्र हैं.

पात्र व्यक्ति चरणबद्ध प्रक्रिया के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर के जरिए कोविन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज