अपना शहर चुनें

States

COVID-19 Vaccination: क्यूआर कोड से लैस होगा कोरोना टीके का अस्थायी प्रमाण पत्र

क्यूआर कोड से लैस होगा कोरोना टीके का अस्थायी प्रमाण पत्र.  (न्यूज़18 क्रिएटिव)
क्यूआर कोड से लैस होगा कोरोना टीके का अस्थायी प्रमाण पत्र. (न्यूज़18 क्रिएटिव)

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के पहले चरण में 3 करोड़ कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) को वैक्सीन दी जा रही है. कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए पहली डोज के बाद अस्थायी प्रमाण पत्र देने का नियम शुरू किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 5:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना (Corona) की जंग जीतने के लिए देश में टीकाकरण अभियान (Vaccine Campaign) की शुरुआत हो चुकी है. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के पहले चरण में 3 करोड़ कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors) को वैक्सीन दी जा रही है. कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए पहली डोज के बाद अस्थायी प्रमाण पत्र देने का नियम शुरू किया गया है. इसके तहत अब तक 8 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को ये प्रमाण पत्र दिया जा चुका है. को-विन वेबसाइट से भेजा गया प्रमाण पत्र पूरी तरह से क्यूआर कोड से लैस है.

इस प्रमाण पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो के साथ कोरोना को हराने का मूल मंत्र 'दवाई भी और कड़ाई' भी लिखा है. क्यूआर कोड वाले इस प्रमाण पत्र को 28 दिन के लिए अनिवार्य किया गया है. कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद दूसरा प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा, जिसमें लाभार्थी का फोटो लगा होगा. बता दें कि 16 जनवरी से शुरू हुए इस टीकाकरण अभियान में काफी लोगों ने हिस्सा लिया है.

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले बुधवार को ही अस्थाई प्रमाण पत्र जारी करने का फैसला लिया गया था जिसके बाद को-विन वेबसाइट के जरिए सभी लोगों के फोन पर अस्थाई प्रमाण पत्र भेज दिया है. प्रमाण पत्र में ये भी जानकारी दी गई है कि अगर वैक्सीन लगवाने के बाद किसी भी तरह की दिक्कत आए तो कहां संपर्क करना है.
इसे भी पढ़ें :- भारत की तरफ से पाकिस्तान को भी भेजी जा सकती हैं कोरोना की वैक्सीन: रिपोर्ट



अस्थायी प्रमाण पत्र में टीका लाभार्थी के पहचान पत्र की जानकारी, टीका लगाने वाले डॉक्टर और केंद्र के बारे में भी जानकारी दी जा रही है, ताकि जरूरत पड़ने पर प्रमाण पत्र के आधार पर ही आगे की कार्यवाही की जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज