Assembly Banner 2021

FAQ: क्या कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद आप पी सकते हैं शराब? ये हैं आपके सभी सवालों के जवाब

प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने वालों से 250 रुपये लिए जा रहे हैं.

प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने वालों से 250 रुपये लिए जा रहे हैं.

Covid-19 Vaccine: वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में अभी भी कई तरह के सवाल हैं. लिहाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन्हें दूर करने के लिए उन सारे सवालों के जवाब दिए हैं जो लोग जानना चाहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 5, 2021, 11:24 AM IST
  • Share this:
Covid Vaccination in India: देशभर में कोरोना की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का दूसरा दौर चल रहा है. इस फेज में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा रही है. इसके अलावा 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी टीके लगाए जा रहे हैं जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं. अब तक डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. 70 साल के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार सुबह साढ़े छह बजे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भारत बायोटेक के स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ टीके की पहली खुराक दी गई थी.

वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में अभी भी कई तरह के सवाल हैं. लिहाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन्हें दूर करने के लिए उन सारे सवालों के जवाब दिए हैं जो लोग जानना चाहते हैं. आइए एक नज़र डालते हैं उन सारे सवाल-जवाब पर...

  • क्या वैक्सीन लगवाने के बाद शराब नहीं पीनी चाहिए?


    स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि एक्पर्ट्स के मुताबिक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है जिससे ये कहा जा सके वैक्सीन लेने के बाद अगर आप शराब पीते हैं तो इसका असर होगा. यानी शराब का कोई भी गलत असर होने का सबूत सामने नहीं आया है.

  • सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि कोविड-19 वैक्सीन लेने से महिलाओं के प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है. क्या ये सच है?


    स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ये सारी अफवाहें हैं. ये सच नहीं है और पूरी तरह से निराधार हैं. वैक्सीन किसी भी प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करता है. सभी टीकों का जानवरों और मनुष्यों पर पहले ट्रायल किया जाता है. अगर इसका कोई गलत असर दिखता है तो फिर इसे अप्रूवल नहीं दिया जाता है.


  • वैक्सीन लगाने के बाद क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिएं?

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि दोनों टीके सुरक्षित हैं लेकिन किसी भी असुविधा या शिकायत के मामले में वैक्सीन लेने वाले निकटतम स्वास्थ्य सुविधा केंद्र जा सकते हैं. इसके अलावा वे स्वास्थ्य कार्यकर्ता को कॉल कर के सलाह ले सकते हैं. फोन नंबर टीकाकरण के बाद कॉइन एसएमएस में दिया गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज