अपना शहर चुनें

States

कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में 60 से अधिक उम्र वालों को तरजीह, सभी को मुफ्त नहीं मिलेगी वैक्सीन- रिपोर्ट

देश में चल रहा है दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान. (Pic- AP)
देश में चल रहा है दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान. (Pic- AP)

Corona Vaccine: 50 साल या उससे अधिक उम्र के करीब 27 लाख लोग हैं, जिन्‍हें दूसरे फेज में एक मार्च से कोरोना वैक्‍सीन लगाई जाएगी. इन्‍हें दो समूह में बांटा जाएगा. एक समूह होगा, जिसे फ्री में वैक्‍सीन लगाई जाएगी. वहीं दूसरे समूह को इसके लिए पैसे चुकाने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 8:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश के कुछ हिस्‍सों में इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले फिर रफ्तार पकड़ रहे हैं. महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में कोरोना के नए केस में फिर से उछाल आ रहा है. इस बीच 20 फरवरी तक देश में कुल 1.08 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्‍सीन (Corona vaccine) लगाई जा चुकी है. फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना संक्रमण (Covid 19) की वैक्‍सीन लगाने का काम युद्धस्‍तर पर चल रहा है. वहीं अब अगले महीने से देश में 50 साल या उससे अधिक के लोगों का टीकाकरण भी शुरू हो सकता है.

इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक देश में 50 साल या उससे अधिक उम्र के करीब 27 लाख लोग हैं, जिन्‍हें दूसरे फेज में कोरोना वैक्‍सीन लगाई जाएगी, लेकिन इनमें 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी. साथ ही इन्‍हें दो समूह में बांटा जाएगा. एक समूह होगा, जिसे फ्री में वैक्‍सीन लगाई जाएगी. वहीं दूसरे समूह को इसके लिए पैसे चुकाने होंगे.

वरिष्‍ठ सरकारी अफसरों के अनुसार कोरोना वैक्‍सीन के टीकाकरण के दूसरे फेज में लोगों को ये भी सहूलियत होगी कि वे अपने गृह राज्‍य के अलावा अन्‍य राज्‍य में भी वैक्‍सीन लगवा सकेंगे. शीर्ष सरकारी सूत्र ने बताया कि अगले महीने से शुरू होने वाले दूसरे फेज के वैक्‍सीनेशन में दो समूह होंगे. सरकार यह बताएगी कि किस समूह के लोगों को फ्री वैक्‍सीन मिलेगी. लाभार्थियों को खुद को पंजीकृत कराते समय ये देखना होगा कि उन्‍हें वैक्‍सीन फ्री में मिल रही है या उन्‍हें उसके पैसे चुकाने हैं.

सरकारी सूत्रों का कहना है कि जल्‍द ही यह बता दिया जाएगा कि किसे कोरोना वैक्‍सीन फ्री में लगेगी और किसे इसके लिए रुपये देने होंगे. 16 जनवरी को देश में कोरोना के खिलाफ शुरू हुए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में पहले हेल्‍थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगाई गई है. अब टीकाकरण का दूसरा चरण मार्च के पहले हफ्ते में शुरू हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज