• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Covid-19 Vaccine: देशभर में अब तक लगी 40 करोड़ वैक्सीन की डोज़, चीन के बाद दूसरे नंबर पर भारत

Covid-19 Vaccine: देशभर में अब तक लगी 40 करोड़ वैक्सीन की डोज़, चीन के बाद दूसरे नंबर पर भारत


टीकाकरण अभियान की रफ्तार पर नज़र डालें तो पिछले सप्ताह भारत  में औसतन लगभग 40.1 लाख शॉट्स हर दिन लग रहे थे.. (PTI)

टीकाकरण अभियान की रफ्तार पर नज़र डालें तो पिछले सप्ताह भारत में औसतन लगभग 40.1 लाख शॉट्स हर दिन लग रहे थे.. (PTI)

Covid-19 Vaccine: आंकड़ों पर नज़र डालें तो अब तक देशभर में एक तिहाई से ज्यादा जनसंख्या को वैक्सीन लग चुकी है. ये उन लोगों के आंकड़े हैं जो वैक्सीन लगाने के योग्य हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन (Covid-19 Vaccine) के मोर्चे पर नया रिकॉर्ड बनाया है. शनिवार तक भारत में 40 करोड़ वैक्सीन की डोज़ लग चुकी है. अगर चीन को छोड़ दें तो किसी भी देश में अब तक इतनी बड़ी संख्या में वैक्सीन नहीं लगी है. स्वास्थ मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबित अब तक देश भर में 31.84 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. भारत में टीकाकरण अभियान इस साल 16 जनवरी से शुरू हुआ था. फिलहाल यहां 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है.

    आंकड़ों पर नज़र डालें तो अब तक देशभर में एक तिहाई से ज्यादा जनसंख्या को वैक्सीन लग चुकी है. ये उन लोगों के आंकड़े हैं जो वैक्सीन लगाने के योग्य है. यानी जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा है. अब तक 25.2 फीसदी लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज़ लग गई है. जबकि 8.7 % लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी है. भारत को वैक्सीन के मोर्चे पर अभी भी लंबी लड़ाई लड़नी है. दो तिहाई लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ लगनी बाक़ी है. उधर कई राज्यों को वैक्सीन की कम से भी दो चार होना पड़ रहा है.



    100% टीकाकरण
    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि शनिवार को भी, जम्मू और कश्मीर में दो पंचायतों ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए 100% टीकाकरण पूरा किया. उन्होंने कहा, 'मैं आशा [कार्यकर्ताओं] और जम्मू और कश्मीर के राजौरी जिले में दो पंचायतों के लोगों को 100% टीकाकरण के लिए बधाई देना चाहता हूं. जिस तरह से वे टीकाकरण अभियान को सबसे दुर्गम स्थानों पर ले गए हैं, वह सराहनीय है.'

    टीकाकरण की रफ्तार में कमी
    टीकाकरण अभियान की रफ्तार पर नज़र डालें तो पिछले सप्ताह भारत में औसतन लगभग 40.1 लाख शॉट्स हर दिन लग रहे थे. जून के तीसरे सप्ताह से अगल तुलना की जाए तो इसमें करीब 36 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है. राज्य सरकारों ने भी हाल ही में कहा है कि उन्हें खुराक की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है. कम आपूर्ति के कारण कुछ टीकाकरण केंद्रों को बंद करना पड़ा है. मंडाविया ने बुधवार को कहा कि जुलाई में वैक्सीन की उपलब्धता 12 करोड़ डोज से बढ़ाकर 13 करोड़ 50 लाख कर दी गई है. 17 जुलाई की शाम तक महीने में करीब 64 लाख खुराकें पिलाई जा चुकी थीं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन