Home /News /nation /

Covid-19 Vaccine: अगले महीने बाज़ार में आ सकती है जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज़ वैक्सीन

Covid-19 Vaccine: अगले महीने बाज़ार में आ सकती है जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज़ वैक्सीन

अगले महीने जॉनसन एंड जॉनसन की कितनी डोज़ मिलेगी इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है.  (सांकेतिक तस्वीर)

अगले महीने जॉनसन एंड जॉनसन की कितनी डोज़ मिलेगी इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है. (सांकेतिक तस्वीर)

Covid-19 Vaccine: अगले महीने जॉनसन एंड जॉनसन की कितनी डोज़ मिलेंगी इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है. लेकिन अधिकारियों का कहना है कि ये सिंगल डोज़ वैक्सीन है इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को कवर किया जा सकेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. अमेरिकी फॉर्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की सिंगल डोज़ कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) अगले महीने से बाज़ार में मिल सकती है. भारत में इसका निर्माण हैदराबाद की कंपनी बायोलॉकिल ई कर रही है. पिछले महीने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने इस वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. कोरोना को मात देने के लिए भारत के पास अब कुल मिलाकर 5 इमरजेंसी वैक्सीन उपलब्ध हैं.

    भारत में सबसे पहले कोविशील्ड और कोवैक्सिन को मंजूरी दी गई थी. इसके बाद स्पूतनिक वी, मॉडर्ना और ज़ायडस कैडिला के ZyCoVD को सरकार ने हरी झंडी दी. और अब जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज़ वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है. अगले सप्ताह तक फाइनल टेस्टिंग के लिए इसे केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (सीडीएल), कसौली और राष्ट्रीय कोशिका विज्ञान केंद्र (एनसीसीएस), पुणे में भेजे जाने की उम्मीद है.

    ये भी पढ़ें:- AIIMS में जल्द शुरू होगा भारत बायोटेक की नेज़ल वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल, नाक से दी जाएगी खुराक

    अगले महीने आने की उम्मीद
    न्यूज़ 18 को एक सूत्र ने बताया कि बैच और दस्तावेजों का निरीक्षण जारी है. जल्द ही, उन्हें सुरक्षा और गुणवत्ता परीक्षण के लिए जारी कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘अगर सब कुछ सुचारू रूप से चला तो अगले महीने तक टीकाकरण अभियान के लिए टीका उपलब्ध होने की संभावना है.’

    ये है पूरी प्रक्रिया
    स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक अन्य सूत्र ने पुष्टि की है कि जल्द ही वैक्सीन को रोल आउट किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हम डीसीजीआई से कुछ सामान्य प्रक्रियाओं पर मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं. एक बार जब वो आगे बढ़ जाते हैं, तो वैक्सीन को बाजार में आने में एक महीने से भी कम समय लगेगा.’ News18.com ने आधिकारिक टिप्पणी के लिए जॉनसन एंड जॉनसन से संपर्क किया. हालांकि अभी तक मेल का कोई जवाब नहीं मिला है.

    कितनी प्रभावी है ये वैक्सीन?
    अगले महीने जॉनसन एंड जॉनसन की कितनी डोज़ मिलेंगी इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है. लेकिन अधिकारियों का कहना है कि ये सिंगल डोज़ वैक्सीन है इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को कवर किया जा सकेगा. ट्रायल के नतीजों के आधार पर कहा गया है कि SARs-COV-2 के सभी वेरिएंट को रोकने में ये सिंगल शॉट वैक्सीन 70 प्रतिशत तक प्रभावी है. जबकि बीमारी के गंभीर मामलों को रोकने में तो ये 86 प्रतिशत तक प्रभावी है.

    Tags: Corona vaccine, Johnson and Johnson

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर