Home /News /nation /

जनवरी तक आ सकती है कोरोना वैक्सीन, ज्यादा नहीं होगी कीमत: अदार पूनावाला

जनवरी तक आ सकती है कोरोना वैक्सीन, ज्यादा नहीं होगी कीमत: अदार पूनावाला

सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने यह बात कही है. (फाइल फोटो)

सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने यह बात कही है. (फाइल फोटो)

सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि अगले साल जनवरी महीने तक कोरोना वैक्सीन (Covid-19 vaccine) आ सकती है. साथ ही उन्होंने यह भी संभावना जताई है कि वैक्सीन की कीमत आम लोगों की पहुंच में होगी.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. पुणे की दवा कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा है कि अगले साल जनवरी महीने तक कोरोना वैक्सीन (Covid-19 vaccine) आ सकती है. साथ ही उन्होंने यह भी संभावना जताई है कि वैक्सीन की कीमत आम लोगों की पहुंच में होगी. इससे पहले अदार पूनावाला  ने कहा था कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविड-19 वैक्सीन के लिए इमरजेंसी लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकता है, जो यूनाइटेड किंगडम में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के उम्मीदवारों के परीक्षण के परिणामों पर आधारित है.

    News18 को दिए एक इंटरव्यू में अदार पूनावाला ने कहा था कि अभी तक कोई सुरक्षा चिंता नहीं है, लेकिन वैक्सीन के लॉन्ग टर्म प्रभावों को समझने में 2-3 साल लगेंगे. दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के सीईओ ने बताया था कि शॉट को सस्ती दर पर लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा और इसे यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम में शामिल करने की कोशिश भी की जाएगी.

    सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया
    अदार पूनावाला के पिता डॉ. साइरस पूनावाला ने ही सीरम इंस्टिट्यूट की स्थापना साल 1966 में की थी. ये कंपनी पूनावाला ग्रुप का हिस्सा है. अदार पूनावाला ने यूनाइटेड किंगडम की यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टमिनिस्टर से पढ़ाई की है. अदर पूनावाला ने अपने पिता की कंपनी 2001 में जॉइन की थी. माना जाता है कि सीरम इंस्टिट्यूट को आगे बढ़ाने और इसकी इसकी इंटरनेशनल ग्रोथ में उनका बहुत बड़ा योगदान है. 2011 में वो कंपनी के सीईओ बने.

    100 करोड़ वैक्सीन बनाने का प्रोजेक्ट
    सीरम इंस्टिट्यूट ने पहले ही ऑक्सफोर्ड के प्रोजेक्ट में कौलैबरेशन कर रखा है. अगर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन की कामयाब हो जाती है तो भारत में इसकी उपलब्धता में कोई दिक्कत नहीं आने वाली है. इस कंपनी ने AstraZeneca नाम की उस कंपनी के साथ टाई-अप कर रखा है जो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार कर रही है. ऑक्सफोर्ड का प्रोजेक्ट सफल होने के साथ सीरम इंस्टिट्यट ऑफ इंडिया वैक्सीन 100 करोड़ डोज तैयार करेगी. इनमें से 50 प्रतिशत हिस्सा भारत के लिए होगा और 50 प्रतिशत गरीब और मध्यम आय वाले देशों के लिए.

    Tags: Corona vaccine, Covid-19 vaccine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर