Tika Utsav: 'टीका उत्सव' आज से हुआ शुरू, पीएम मोदी ने लोगों से किए चार आग्रह

कोरोना के प्रसार पर प्रधानमंत्री ने जताई चिंता, युद्धस्तर पर काम करने की आवश्यकता जताई (फोटो साभार-ANI)

कोरोना के प्रसार पर प्रधानमंत्री ने जताई चिंता, युद्धस्तर पर काम करने की आवश्यकता जताई (फोटो साभार-ANI)

Tika Utsav: पीएम मोदी ने कहा कि 'ये उत्सव, एक प्रकार से कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है. इसमें हमें पर्सनल हाईजीन के साथ ही सोशल हाईजीन पर विशेष बल देना है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2021, 10:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग को तेज़ करने के लिए आज से देशभर में 'टीका उत्सव' (Tika Utsav) शुरू हो रहा है. पीएम मोदी ने इस मौके पर एक लेख लिखकर कहा, 'आज 11 अप्रैल यानी ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी 'टीका उत्सव' की शुरुआत कर रहे हैं. ये 'टीका उत्सव' 14 अप्रैल यानी बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा.'

पीएम मोदी ने कहा कि 'ये उत्सव, एक प्रकार से कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है. इसमें हमें पर्सनल हाईजीन के साथ ही सोशल हाईजीन पर विशेष बल देना है.' पीएम मोदी ने इसके साथ ही कहा कि हमें ये चार बातें, जरूर याद रखनी है.

Each One- Vaccinate One, यानी जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं, बुजुर्ग हैं, जो स्वयं जाकर टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद करें.

Each One- Treat One, यानी जिन लोगों के पास उतने साधन नहीं हैं, जिन्हें जानकारी भी कम है, उनकी कोरोना के इलाज में सहायता करें.
Each One- Save One, यानी मैं खुद भी मास्क पहनूं और इस तरह स्वयं को भी Save करूं और दूसरों को भी Save करूं, इस पर बल देना है.

और चौथी अहम बात, किसी को कोरोना होने की स्थिति में, 'माइक्रो कन्टेनमेंट जोन' बनाने का नेतृत्व समाज के लोग करें. जहां पर एक भी कोरोना का पॉजिटिव केस आया है, वहां परिवार के लोग, समाज के लोग 'माइक्रो कन्टेनमेंट जोन' बनाएं.






पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने इस उत्सव की पहल की थी. इस उत्सव का लक्ष्य है ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगवाना. उनकी अपील पर देश में 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक ‘टीका उत्सव’ का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे कई राज्य योग्य लोगों से टीका लगवाने की अपील कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों से अपील की है कि ‘टीका उत्सव’ के दौरान बड़ी संख्या में वे टीका लगवाएं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ टीके लगाए हैं और वो दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाने वाला देश बन गया है. मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका को टीके की 10 करोड़ खुराक देने में 89 दिन लगे जबकि चीन को इस काम में 102 दिन लग गए. प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी भारत में सबसे तेज टीकाकरण को दर्शाने वाला एक चार्ट ट्वीट किया.

पीएम ने की है उत्सव मनाने की अपील

कोविड-19 के हालात और टीकाकरण अभियान की बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री के साथ समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 'टीका उत्सव' की बात कही थी. उन्होंने अपील की थी कि उन सभी लोगों का टीकाकरण कराने पर ध्यान केंद्रित करें जो 45 वर्ष से अधिक उम्र के हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘कभी-कभी इससे माहौल बदलने में मदद मिलती है. ज्योतिबा फुले की जयंती 11 अप्रैल को है और 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती है. क्या हम ‘टीका उत्सव’ का आयोजन कर सकते हैं और ‘टीका उत्सव’ का माहौल बना सकते हैं.’



बर्बाद न हो टीका

मोदी ने कहा था, ‘हमें विशेष अभियान के माध्यम से अधिक से अधिक योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करना चाहिए और इसकी बर्बादी बिल्कुल नहीं हो इस पर विचार करना चाहिए. ‘टीका उत्सव’ के दौरान अगर चार दिनों में बर्बादी नहीं होगी तो इससे हमारे टीकाकरण की क्षमता बढ़ेगी.’ (एजेंसी इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज