• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • नई नीति के बाद किस राज्य को मिल रही सबसे ज्यादा वैक्सीन, टॉप 10 में कौन?

नई नीति के बाद किस राज्य को मिल रही सबसे ज्यादा वैक्सीन, टॉप 10 में कौन?

इस महीने 20 जुलाई तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 6 करोड़ 30 लाख टीके के फ्री डोजेज केंद्र ने दिए. (सांकेतिक तस्वीर)

इस महीने 20 जुलाई तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 6 करोड़ 30 लाख टीके के फ्री डोजेज केंद्र ने दिए. (सांकेतिक तस्वीर)

Covid-19 Vaccine: केंद्र ने 21 जून से टीके को लेकर नई नीति बनाई है. इसके तहत 75% फ्री टीके केंद्र राज्यों को देगा. बाकी के 25% निजी अस्पताल सीधे निर्माता से खरीदेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार की नई फ्री वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) नीति के तहत इस महीने 10 राज्यों को कुल टीके के डोज में से करीब 69% खुराक मिलीं. उत्तरप्रदेश में मामले कम होने के बावजूद केंद्र सरकार की तरफ से इस महीने सबसे ज्यादा 91 लाख फ्री डोजेज मिले. केंद्र ने राज्यों को फ्री डोजेज देने को लेकर एक फॉर्मूला बनाया है जिसमें राज्यों को फ्री वैक्सीन देने से पहले उस राज्य का परफॉर्मेंस से लेकर वैक्सीन की वेस्टेज देखी जाती है.

वो कौन से टॉप 10 राज्य हैं?
इस महीने 20 जुलाई तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 6 करोड़ 30 लाख टीके के फ्री डोजेज केंद्र ने दिए. इसमें 69% फ्री डोज का बंटवारा 10 राज्यों के बीच ही किया गया. इसमें उत्तरप्रदेश को करीब 91 लाख, महाराष्ट्र को 52 लाख, मध्यप्रदेश और बिहार को 47 लाख, कर्नाटक और राजस्थान को 37 लाख, पश्चिम बंगाल और गुजरात को 33 लाख, तमिलनाडु को 31 लाख और आंध्र प्रदेश को 25 लाख फ्री डोज दिए गए.

आईसीएमआर की सलाहकार डॉक्टर सुनीला गर्ग ने कहा कि हमें स्टेट्स में देखना है कि मेजर हिस्सा इम्युनाइज होना है नंबर एक. नंबर दो, हमें ये भी देखना है कि जहां वैक्सीन का उपयोग बहुत अच्छे से किया गया है. तीसरा हमें देखना है कि जल्दी से जल्दी खासकर हमारे रूरल एरिया में जल्दी से जल्दी वैक्सिनेशन करें. और वहां की sero पॉजिटिविटी बहुत जरूरी है.



वैक्सीनेशन की क्या है नई नीति
केंद्र ने 21 जून से टीके को लेकर नई नीति बनाई है. इसके तहत 75% फ्री टीके केंद्र राज्यों को देगा. बाकी के 25% निजी अस्पताल सीधे निर्माता से खरीदेंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक फिलहाल 59 लाख 39 हजार डोज पाइपलाइन में हैं जो राज्यों को भेजे जाने हैं. वैसे राज्यों के पास अभी 3 करोड़ 9 लाख 11 हजार डोज ऐसे हैं जो किसी को लगाए नहीं गए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज