Home /News /nation /

Covid-19: कोरोना की वजह से किन राज्यों में लगा है वीकेंड और रात का कर्फ्यू? यहां देखें पूरी लिस्ट

Covid-19: कोरोना की वजह से किन राज्यों में लगा है वीकेंड और रात का कर्फ्यू? यहां देखें पूरी लिस्ट

केरल, तमिलनाडु, दिल्ली, बिहार, तेलंगाना जैसे राज्यों ने संक्रमण को रोकने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. (फोटो- PTI)

केरल, तमिलनाडु, दिल्ली, बिहार, तेलंगाना जैसे राज्यों ने संक्रमण को रोकने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. (फोटो- PTI)

Covid-19: महाराष्ट्र में भी कोरोना ने पिछले 9 महीनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. शुक्रवार को यहां 48,270 नए मामले सामने आए. लिहाजा कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्यों में अलग-अलग तरह की पाबंदिया लगाई गई है.

नई दिल्ली. कोरोना की तीसरी लहर (Covid-19 3rd Wave) के चलते इन दिनों देश भर से हर रोज़ 3 लाख से ज्यादा केस आ रहे हैं. शुक्रवार को 488 लोगों की मौत हुई.दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों से थोड़े कम केस आ रहे हैं. लेकिन देश के बाक़ी हिस्सों से कोरोना को लेकर अच्छी खबर नहीं आ रही है. शुक्रवार को कर्नाटक में कोरोना के 48,049 नए मामले सामने आए. उधर महाराष्ट्र में भी कोरोना ने पिछले 9 महीनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. शुक्रवार को यहां 48,270 नए मामले सामने आए. लिहाजा कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्यों में अलग-अलग तरह की पाबंदिया लगाई गई है.

केरल, तमिलनाडु, दिल्ली, बिहार, तेलंगाना जैसे राज्यों ने संक्रमण को रोकने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. आईए एक नज़र डालते हैं कि कहां किस तरह की पाबंदिया लगाई हैं…

दिल्ली
दिल्ली में एक दिन में कोविड-19 के 10,756 नये मामले सामने आये और संक्रमण के कारण 38 और मरीजों की मौत हो गई, जबकि संक्रमण दर घटकर 18.04 प्रतिशत हो गई. लिहाजा आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शुक्रवार को कोविड-19 मामलों में कमी के मद्देनजर प्राइवेट ऑफिस को 50 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ कार्य करने की अनुमति दे दी. लेकिन उपराज्यपाल अनिल बैजल ने निर्देश दिया कि राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति बेहतर होने तक पाबंदियों पर यथास्थिति बरकरार रखी जाए. ऐसे में वीकेंड कर्फ्यू और अन्य पाबंदियां जैसे कि दुकानों को खोलने के लिए सम-विषम व्यवस्था का नियम जारी रहेगा.

केरल
केरल सरकार ने घोषणा की कि राज्य में कोविड -19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए रविवार को 30 जनवरी तक कुल फुल लॉकडाउन लगाया जाएगा. केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति दी जाएगी. दो साल से कम उम्र के बच्चों के साथ कामकाजी महिलाओं, कैंसर रोगियों और गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को वर्क फ्रॉम होम सिस्टम के माध्यम से काम करने की अनुमति होगी. व्यवसायों, मॉल, समुद्र तटों और थीम पार्क जैसे अन्य पर्यटन स्थलों सहित संस्थानों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि कोई भी सभा न हो और कोविड -19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें.

कर्नाटक
कर्नाटक सरकार ने घोषणा की कि सप्ताहांत कर्फ्यू तत्काल प्रभाव से हटा लिया जाएगा जबकि रात का प्रतिबंध जारी रहेगा. वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, होटल और मॉल 50 प्रतिशत क्षमता पर संचालित होंगे. कर्नाटक के राजस्व मंत्री, आर अशोक ने कहा, “यदि मामलों की संख्या (अस्पताल में प्रवेश) बढ़ती है, तो हम सप्ताहांत कर्फ्यू वापस लाएंगे.’

गुजरात
गुजरात सरकार ने ज्यादा पॉजिटिविटी रेट वाले 17 और शहरों के लिए रात के कर्फ्यू की घोषणा की है. जबकि रात के कर्फ्यू का समय रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रहता है. ये 22 जनवरी से 29 जनवरी तक इसे लागू किए जाएंगे. वर्तमान में, आठ शहरों अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, भावनगर और गांधीनगर के अलावा आनंद और नडियाद में रात का कर्फ्यू लागू है. सुरेंद्रनगर, ध्रांगधरा, मोरबी, वांकानेर, धोराजी, गोंडल, जेतपुर, कलावाड़, गोधरा, विजलपुर (नवसारी), नवसारी, बिलिमोरा, व्यारव सहित 17 शहरों में रात लगाया जाएगा.

बिहार
बिहार में कोरोना को लेकर जारी पाबंदियों को 6 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है. इसके तहत राज्य में कोरोना को लेकर पुरानी गाइडलाइन्स जारी रहेगी. यानी राज्य में अब 6 फरवरी तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. शादी और अंतिम संस्कार पर पाबंदियां बरकरार रहेंगी. दुकान बंद करने के समय में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. सभी शैक्षणिक संस्थानों पर भी पहले से जारी पाबंदियां बरकरार रहेंगी.

कश्मीर
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कश्मीर में लोगों की गैर-जरूरी आवाजाही पर शुक्रवार की अपराह्र पाबंदियां लगा दी गई. नये साल की शुरुआत से संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केन्द्र शासित प्रदेश में 64 घंटे का लॉकडाउन शुरू हुआ. जम्मू कश्मीर में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 5,992 नये मामले सामने आये जो महामारी की शुरुआत के बाद से एक दिन में मामलों का सबसे बड़ा आंकड़ा था। केन्द्र शासित प्रदेश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 31,044 हैं.

Tags: Coronavirus

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर