कोरोना के खिलाफ भारतीय रेलवे ने तेज की जंग, 7 राज्यो के 17 स्टेशनों पर तैनात किए कोच

रेलवे द्वारा तैयार किए गए ये कोच कोरोना मरीजों द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं,

रेलवे द्वारा तैयार किए गए ये कोच कोरोना मरीजों द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं,

Indian Railways Covid Care Coach: रेलवे ने यह भी कहा कि उसने 11 कोविड केयर डिब्बे राज्य के इनलैंड कंटेनर डिपो में तैनात किये हैं और उन्हें नागपुर नगर निगम को दिये हैं. वहां नौ मरीज भर्ती किये गये और पृथक वास के बाद उन्हे छुट्टी दे दी गयी. फिलहाल पालघर में 24 डिब्बे प्रदान किये गये और उन्हें उपयोग मे लाया जा रहा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. रेलवे (Indian Railways) ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 के सामान्य मरीजों (Covid-19 Patients) के उपचार के वास्ते उसके पृथक-वास डिब्बों को देश के सात राज्यों के 17 स्टेशनों पर तैनात किया गया है. उसने कहा कि फिलहाल विभिन्न राज्यों को 298 डिब्बे सौंपे गये हैं और उनमें 4700 से अधिक बिस्तर हैं.

उसने कहा कि महाराष्ट्र में कुल 60 डिब्बे तैनात किये गये हैं और नंदुरबार में 116 मरीज भर्ती किय गये एवं ठीक होने पर राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने उन्हें छुट्टी दे दी, फिलहाल 23 मरीज उनका उपयोग कर रहे हैं.

इनलैंड कंटेनर डिपो में तैनात किए हैं कोविड केयर डिब्बे

रेलवे ने यह भी कहा कि उसने 11 कोविड केयर डिब्बे राज्य के इनलैंड कंटेनर डिपो में तैनात किये हैं और उन्हें नागपुर नगर निगम को दिये हैं. वहां नौ मरीज भर्ती किये गये और पृथक वास के बाद उन्हे छुट्टी दे दी गयी. फिलहाल पालघर में 24 डिब्बे प्रदान किये गये और उन्हें उपयोग मे लाया जा रहा है.
किन राज्यों में कितने डिब्बे किए गए तैनात?

उसने बताया कि मध्यप्रदेश में 42 ऐसे डिब्बे तैनात किये गये हैं. पश्चिम रेलवे के रतलाम संभाग ने इंदौर के पास तिही स्टेशन पर 22 डिब्बे तैनात किये हैं जिनमें 320 बिस्तर हैं. वहां 21 मरीज भर्ती किये गये और सात को अबतक छुट्टी दी गयी है. भोपाल में 20 ऐसे डिब्बे तैनात किये गये हैं जिनमें 29 मरीज भर्ती किये गये और 11 को बाद में छुट्टी दे दी गयी. रेलवे ने बताया कि उसने असम के गुवाहाटी में 21 और सिलचर के समीप बदरपुर में 20 ऐसे डिब्बे तैनात किये. दिल्ली में उसने 75 ऐसे डिब्बे प्रदान किये जिनमें 1200 बेड हैं.




कोच में मौजूद है ऑक्सीजन सिलेंडर समेत सभी सुविधाएं

हाल ही में रेलवे मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा था कि वर्तमान में देश भर में 16 जोन्स में रेलवे के इस तरह के 4 हजार से अधिक कोविड केयर कोच हैं, जो कोरोना से लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. इन कोचेज में ऑक्सीजन सिलेंडर सहित सभी तरह की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं. महाराष्ट्र में भी रेलवे ने अपने ऐसे कई कोच उपलब्ध करवाए हैं जहां कोविड 19 पीड़ितों का इलाज किया जा रहा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज