Home /News /nation /

Omicron: भारत में जल्द आ सकती है कि ओमिक्रॉन को मात देने वाली वैक्सीन

Omicron: भारत में जल्द आ सकती है कि ओमिक्रॉन को मात देने वाली वैक्सीन

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

Variant Specific Corona Vaccine : कोरोना वेरिएंट्स (Corona Variants), खास तौर पर अभी फैल रहे ओमिक्रॉन (Omicron) को ध्यान में रखते हुए बनाई गई यह वैक्सीन (Vaccine) एमआरएनए (mRNA) तकनीक पर आधारित है. इसका जल्द ही परीक्षण शुरू किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत में जल्द ही कोरोना (Corona) के ओमिक्रॉन (Omicron) जैसे वेरिएंट्स को मात देने वाली वैक्सीन (Vaccine) इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो सकती है. अमेरिका जैसे दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों में इस किस्म की वैक्सीन (Vaccine) पहले से ही उपलब्ध है.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक पुणे की जिनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स (Gennova Biopharmaceuticals) इस तरह की वैक्सीन तैयार कर चुकी है. कोरोना वेरिएंट्स (Corona Variants), खास तौर पर अभी फैल रहे ओमिक्रॉन (Omicron) को ध्यान में रखते हुए बनाई गई यह वैक्सीन (Vaccine) एमआरएनए (mRNA) तकनीक पर आधारित है. इसका जल्द ही परीक्षण शुरू किया जाएगा.

कंपनी फिलहाल एमआरएनए (mRNA) तकनीक वाली अपनी पहली कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लाने वाली है. इसके तीसरे चरण का परीक्षण पूरा होने को है. कंपनी ने अभी हाल ही में दूसरे चरण के परीक्षण से संबंधित सभी आंकड़े और जानकारियां सरकार के पास जमा कराई हैं. दूसरे चरण का परीक्षण 3,000 लोगों पर किया गया है.

सूत्रों के मुताबिक, कंपनी ने ‘अपने जोखिम’ पर वैक्सीन (Vaccine) का उत्पादन भी शुरू कर दिया है. जैसे ही सरकार से मंजूरी मिलती है, पर्याप्त मात्रा में इसे उपलब्ध कराना शुरू कर दिया जाएगा. भारत के औषधि नियामक (Drug Regulator of India) इस सप्ताह ही कंपनी की ओर से वैक्सीन (Vaccine) के संबंध में मिली जानकारियों का परीक्षण कर सकते हैं.

कोरोना टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) पर सरकार के लिए तकनीकी सलाहकार समूह के प्रमुख डॉक्टर एनके अरोरा ने इसकी पुष्टि की है कि जिनोवा की ओर से वैक्सीन (Vaccine) के परीक्षण का डाटा मिला है. उसका अध्ययन किया जा रहा है. इस संबंध में राष्ट्रीय कोरोना कार्यबल (National Corona Task Force) के प्रमुख डॉक्टर वीके पॉल (Dr VK Paul) कहते हैं, ‘एमआरएनए तकनीक पर आधारित वैक्सीन (mRNA based Vaccine) का निर्माण भारत के लिए बड़ी उपलब्धि है. यह आगे बहुत काम आने वाली है. उतनी ही उत्साहजनक जानकारी यह भी कि भारत में वेरिएंट-स्पेशिफिक वैक्सीन (Variant Specific Vaccine) भी विकसित की जा रही है.

Tags: Coronavirus, MRNA Vaccine, Omicron

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर