• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Vaccine for Children: 2022 की पहली तिमाही तक आ सकती है 12-18 साल के बच्चों की कोरोना वैक्सीन-अदार पूनावाला

Vaccine for Children: 2022 की पहली तिमाही तक आ सकती है 12-18 साल के बच्चों की कोरोना वैक्सीन-अदार पूनावाला

कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए बच्चों की वैक्सीन पर तेजी से काम किया जा रहा है. (फोटो साभारः News18 English)

कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए बच्चों की वैक्सीन पर तेजी से काम किया जा रहा है. (फोटो साभारः News18 English)

Corona Vaccine of kids: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ बैठक के बाद अदार पूनावाला ने कहा, "2022 की पहली तिमाही तक हमारे पास 12 साल से कम उम्र के लोगों के लिए एक टीका होगा."

  • Share this:

    नयी दिल्ली, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत में उनकी कंपनी द्वारा बनाया जाने वाला कोविड-19 का एक अन्य टीका कोवोवैक्स वयस्कों के लिए अक्टूबर में जारी हो जाएगा और बच्चों के लिए यह 2022 में जारी होगा. उन्होंने सीरम इंस्टीट्यूट को सहायता देने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि कंपनी कोविशील्ड का उत्पादन बढ़ाने का प्रयास कर रही है ताकि मांग पूरी की जा सके.

    पूनावाला ने संसद में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और दोनों के बीच बैठक 30 मिनट तक चली. पूनावाला ने बैठक के बाद कहा, ‘‘सरकार हमारा सहयोग कर रही है और हमारे समक्ष कोई वित्तीय संकट नहीं है। सभी सहयोग एवं समर्थन के लिए हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करते हैं.’’

    बच्चों के टीका के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘बच्चों के लिए कोवोवैक्स अगले वर्ष शुरू होगा और ज्यादा संभावना है कि जनवरी-फरवरी तक शुरू हो जाए.’’ पूनावाला ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वयस्कों के लिए कोवोवैक्स अक्टूबर में शुरू हो जाएगा और यह डीसीजीआई की मंजूरी पर निर्भर करता है. उन्होंने बताया कि यह दो खुराक वाला टीका होगा और शुरू करने के वक्त इसकी कीमत तय की जाएगी.

    कोविशील्ड की उत्पादन क्षमता के बारे में उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रति महीने 13 करोड़ टीका का उत्पादन हो रहा है और इसे और बढ़ाने का प्रयास जारी है. ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका के साथ लाइसेंस समझौता के तहत कोविशील्ड का निर्माण और आपूर्ति भारत में सीरम इंस्टीट्यूट कर रहा है. पूनावाला ने स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से भी मुलाकात की. मंत्री ने ट्वीट किया कि कोविशील्ड टीके की आपूर्ति पर पूनावाला के साथ उनकी सकारात्मक चर्चा हुई.

    मांडविया ने कहा, ‘‘कोविड-19 को कम करने में उनकी भूमिका की मैं प्रशंसा करता हूं और टीका उत्पादन में सरकार के सहयोग का आश्वासन दिया.” आधिकारिक सूत्रों ने बताया था कि भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण के विशेषज्ञों की एक समिति ने पिछले महीने दो वर्ष से 17 वर्ष उम्र तक के बच्चों के लिए कोवोवैक्स के दूसरे/तीसरे चरण के परीक्षण की खातिर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को मंजूरी दी थी. परीक्षण में 920 बच्चे शामिल होंगे जिनमें 12 से 17 वर्ष और दो से 11 वर्ष तक के उम्र वर्ग में 460 – 460 बच्चे होंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज