• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • लंबे समय बाद इन राज्यों में बच्चे फिर वापस लौटेंगे स्कूल, जानें क्या हैं नए नियम

लंबे समय बाद इन राज्यों में बच्चे फिर वापस लौटेंगे स्कूल, जानें क्या हैं नए नियम

स्कूलों में फिजिकल क्लासेज की शुरुआत हो रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

स्कूलों में फिजिकल क्लासेज की शुरुआत हो रही है. (सांकेतिक तस्वीर)

देश में अब एक बार फिर कोरोना (Covid-19) के नए मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. आंकड़ा रोजाना 40 हजार के करीब पहुंचने लगा है. इस बीच पंजाब, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में सोमवार से एक बार फिर स्कूल खुले तो वहीं उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश जैसे राज्य 16 अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी कर रहे हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण देश में बीते सवा साल से स्कूल (School) और शिक्षण संस्थान (Educational Institutes) भी बुरी तरह प्रभावित हैं. पहली और फिर दूसरी लहर के बाद अब कई राज्य स्कूल खोलने की तैयारी में लगे हुए हैं. हालांकि देश में अब एक बार फिर कोरोना के नए मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है. आंकड़ा रोजाना 40 हजार के करीब पहुंचने लगा है. इस बीच पंजाब, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में सोमवार से एक बार फिर स्कूल खुले तो वहीं उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश जैसे राज्य 16 अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी कर रहे हैं.

    दरअसल कोरोना महामारी के कारण शैक्षणिक व्यवस्था को बुरी तरह धक्का लगा है. बीते साल लगे लॉकडाउन के बाद तकरीबन सभी शिक्षण संस्थानों और स्कूलों को ऑनलाइन क्लासेज का सहारा लेना पड़ा. इस साल की शुरुआत में कुछ राज्यों ने कुछ नियमों के साथ फिजिकल क्लासेज की शुरुआत की थी. केवल 50 फीसदी छात्रों की उपस्थिति का ही नियम बनाया गया था. लेकिन जैसे ही दूसरी लहर का प्रकोप फैला तो स्कूल बंद करने पड़े.

    पंजाब में खुले स्कूल
    अब पंजाब ने एक बार फिर सभी क्लासेज के लिए स्कूल खोल दिए हैं. हालांकि राज्य सरकार ने कोरोना संबंधी नियमों का पालन करने की सख्त हिदायत भी दी है. राज्य के अतिरिक्त गृह सचिव ने सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों को खत लिखकर इस बाबत निर्देश दिए हैं. पंजाब के शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया के दौरान उनके डिपार्टमेंट ने कोरोना से बचाव संबंधी सभी नियमों पर फोकस किया.

    छत्तीसगढ़ में क्या है नियम
    छत्तीसगढ़ ने भी स्कूल खोल दिए हैं. राज्य सरकार ने चरणबद्ध तरीके से स्कूलों और कॉलेज को खोलने की योजना बनाई है. राज्य कैबिनेट ने फैसला किया है कि स्कूलों को खोलने की छूट तब ही दी जाएगी जब संबंधित इलाके के जनप्रतिनिधि इसको अप्रूव करेंगे. साथ ही अभिभावकों की अनुमति भी जरूरी होगी. स्कूलों के अध्यापकों और प्रधानाध्यपकों को भी कोरोना संबंधी नियमों के पालन के निर्देश दिए गए हैं.

    क्या है उत्तर प्रदेश की तैयारी
    वहीं देश की सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में आगामी 16 अगस्त से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों की फिजिकल क्लासेज शुरू की जाएंगी. लेकिन केवल 50 फीसदी छात्रों की उपस्थिति के साथ ही क्लासेज चलाई जाएंगी. साथ ही राज्य सरकार उच्च शिक्षण संस्थानों में आगामी एक सितंबर से क्लासेज चलाने को लेकर निर्देश दिए हैं.

    आंध्र प्रदेश के सीएम का निर्देश
    आंध्र प्रदेश में स्कूल 16 अगस्त खुल जाएंगे. राज्य के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने इस संबंध में स्कूलों को निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री की तरफ से 16 अगस्त से स्कूल खोलने के साथ नई एजुकेशन पॉलिसी से संबंधित स्ट्रक्चर लागू करने के भी निर्देश दिए गए हैं. इससे पहले कोरोना से देश में सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में भी स्कूल खुलने की शुरुआत हो चुकी है. गुजरात में भी स्कूलों को खोलने की शुरुआत जुलाई महीने में हो गई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज