• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • विदेश जाने वालों के लिए खुशखबरी, CoWIN ऐप पर देख सकेंगे कोरोना टेस्ट रिपोर्ट

विदेश जाने वालों के लिए खुशखबरी, CoWIN ऐप पर देख सकेंगे कोरोना टेस्ट रिपोर्ट

को-विन को कोविड टीकाकरण की रणनीति, कार्यान्वयन, निगरानी और मूल्यांकन के लिए विकसित किया गया है.

को-विन को कोविड टीकाकरण की रणनीति, कार्यान्वयन, निगरानी और मूल्यांकन के लिए विकसित किया गया है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अध्यक्ष आरएस शर्मा ने बताया कि वर्तमान में कोविन ऐप पर वैक्सीनेशन का सारा डाटा उपलब्ध है, लेकिन हम इस ऐप में कुछ बदलाव करने जा रहे हैं, जिससे लोग अपनी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट भी ऐप के जरिए डाउनलोड कर सकें.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत से विदेश की यात्रा करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. यात्रियों को अब कोरोना की टेस्ट रिपोर्ट के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी. जल्द ही कोविन ऐप लोगों को कोरोना टेस्ट रिपोर्ट उपलब्ध होगी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अध्यक्ष आरएस शर्मा ने बताया कि वर्तमान में कोविन ऐप पर वैक्सीनेशन का सारा डाटा उपलब्ध है, लेकिन हम इस ऐप में कुछ बदलाव करने जा रहे हैं, जिससे लोग अपनी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट भी ऐप के जरिए डाउनलोड कर सकें.

    उन्होंने कहा, “हम ICMR (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) के महानिदेशक के साथ काम कर रहे हैं, और हमने पहले से ही एक प्रणाली विकसित कर ली है, जैसा कि आप जानते हैं, CoWIN ऐप पर आप वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउन कर सकते हैं. ठीक इसी तरह अब आप RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट को डाउनलोड कर सकेंगे.

    क्या है कोविन ऐप?

    कोविन एप भारत में कोरोना टीकाकरण के लिए एक मैनेजमेंट सिस्टम है जो कि क्लाउड आधारित है. इस एप में टीकाकरण केंद्र से लेकर टीका लेने वाले लोगों की पूरी सूची रहेगी. यदि आप भी कोरोना का टीका लेना चाहते हैं तो आपको CO-WIN एप से ही अप्लाई करना होगा. कोविन एप से कोरोना टीकाकरण प्रक्रिया की पूरी ट्रैकिंग होगी. इसमें भारत में लगाए जाने वाले टीकों का पूरा लेखा-जोखा रहेगा.

    साथ ही किसे कब, कहां और कौन सा टीका दिया गया. इसकी भी पूरी जानकारी होगी. सीधे शब्दों में कहें तो कोविन एप में भारत में कोरोना टीकाकरण का पूरा डाटा बेस रहेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब आप गूगल प्ले-स्टोर से CO-WIN एप को डाउनलोड कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज