Home /News /nation /

देश में 85% लोगों को लगा वैक्सीन का पहला डोज, करीब 50% लोगों का हुआ पूर्ण टीकाकरण: केंद्र

देश में 85% लोगों को लगा वैक्सीन का पहला डोज, करीब 50% लोगों का हुआ पूर्ण टीकाकरण: केंद्र

भारत में अब तक कोविडरोधी टीकों की कुल 127.33 करोड़ से ज्यादा (1,27,93,09,669) खुराक दी जा चुकी हैं. (फाइल फोटो)

भारत में अब तक कोविडरोधी टीकों की कुल 127.33 करोड़ से ज्यादा (1,27,93,09,669) खुराक दी जा चुकी हैं. (फाइल फोटो)

Covid Vaccination in India: देश में 50 प्रतिशत से अधिक पात्र वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण किए जाने को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण पड़ाव करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि इस गति को बनाए रखना अहम है और साथ ही बचाव के सभी उपायों का पालन करते रहना भी जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने सोमवार को कहा कि भारत में 85 प्रतिशत पात्र वयस्क आबादी को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है और देश में अब तक टीके की कुल 127.93 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं. मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, “एक और दिन, एक और मील का पत्थर. 85 प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक दी गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र ‘सबका प्रयास’ के साथ भारत मजबूती से कोविड-19 के खिलाफ जंग में आगे बढ़ रहा है.”

    मंत्री ने रविवार को कहा कि भारत की 50 प्रतिशत से ज्यादा पात्र व्यस्क आबादी का कोविड-19 के खिलाफ पूर्ण टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) हो चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि सुबह सात बजे तक के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान टीके की 24,55,911 खुराक दिए जाने के साथ ही भारत में अब तक कोविडरोधी टीकों की कुल 127.33 करोड़ से ज्यादा (1,27,93,09,669) खुराक दी जा चुकी हैं. यह उपलब्धि 1,32,86,429 सत्रों में हासिल की गई.

    वहीं देश में 50 प्रतिशत से अधिक पात्र वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण किए जाने को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण पड़ाव करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि इस गति को बनाए रखना अहम है और साथ ही बचाव के सभी उपायों का पालन करते रहना भी जरूरी है.

    देश में 16 जनवरी से हुई थी वैक्सीनेशन की शुरुआत
    देश भर में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान की शुरुआत पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने से हुई थी. अग्रिमपंक्ति के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था.

    टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च से शुरु हुआ था जब 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और अन्य बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ.

    एक अप्रैल से देश में 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिये कोविडरोधी टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था जबकि एक मई से इसका दायरा 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिये बढ़ा दिया गया था.

    Tags: Coronavirus vaccination, Covid Vaccination, Health Minister Mansukh Mandaviya, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर