Home /News /nation /

Covid vaccination: हिमाचल में 18 से ऊपर के सभी लोगों को लगी वैक्‍सीन, यूपी और बंगाल काफी पीछे

Covid vaccination: हिमाचल में 18 से ऊपर के सभी लोगों को लगी वैक्‍सीन, यूपी और बंगाल काफी पीछे

देश में अब तक 18 साल से अधिक उम्र के 51 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की एक डोज दी जा चुकी है.(Pic- AP)

देश में अब तक 18 साल से अधिक उम्र के 51 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की एक डोज दी जा चुकी है.(Pic- AP)

आंकड़ों पर नजर डालें तो 1 सितंबर तक भारत (India) की 93.8 करोड़ वयस्‍क आबादी में से 54 प्रतिशत लोगों को कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की एक डोज दी जा चुकी है. इस लिहाज से देखें तो 18 साल से अधिक आयु के 51 करोड़ लोगों कोरोना वैक्‍सीन की एक डोज दी जा चुकी है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) को सबसे बेहतर सुरक्षा उपायों में से एक माना गया है. हर दिन कोरोना मरीजों (Corona Patients) की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए कोरोना वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम (Corona Vaccination Program) में भी तेजी लाने की बात कही जा रही है. देश में चल रहे राष्‍ट्रीय टीकाकरण अभियान की बात करें तो भारत में पिछले साढ़े सात महीनों में आधे से अधिक वयस्क आबादी को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है.

    इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के मुताबिक सिक्किम और हिमाचल प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और द्वीप में लगभगर हर वयस्‍क व्‍यक्ति को कम से कम एक वैक्‍सीन की खुराक दी जा चुकी है. आंकड़ों पर नजर डालें तो 1 सितंबर तक भारत की 93.8 करोड़ वयस्‍क आबादी में से 54 प्रतिशत लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की एक डोज दी जा चुकी है. इस लिहाज से देखें तो 18 साल से अधिक उम्र के 51 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की एक डोज दी जा चुकी है. वहीं 15.32 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्‍सीन की दोनों डोज दी जा चुकी है.

    इसे भी पढ़ें :- काउंटर पर लगी थी लंबी लाइन तो युवक ने खिड़की से लगवा ली कोरोना वैक्सीन, वीडियो वायरल

    आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल और सिक्किम के अलावा उत्‍तराखंड, केरल, गुजरात और मध्‍य प्रदेश ने भी अच्‍छा प्रदर्शन किया है. इन प्रदेशों की लगभग 70 प्रतिशत से अधिक वयस्‍क आबादी को कोरोना वैक्‍सीन की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देशभर के सभी राज्‍यों में कम से कम 40 प्रतिश लोगों को वैक्‍सीन की एक खुराक दी जा चुकी है.

    इसे भी पढ़ें :- सरकार की नसीहत, वैक्‍सीन की दोनों डोज ले चुके लोग ही सामूहिक कार्यक्रमों में लें हिस्‍सा

    कोरोना वैक्‍सीन प्रोग्राम की बात करें तो पश्चिम बंगाल की स्थिति सबसे ज्‍यादा खराब दिखाई पड़ती है. पश्चिम बंगाल की केवल 41 प्रतिशत वयस्‍क आबादी को ही वैक्‍सीन की एक डोज दी जा सकी है. झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु ने पश्चिम बंगाल की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है, लेकिन ये राज्‍य भी अभी राष्ट्रीय स्तर पर टीकाकरण के मानक से काफी पीछे हैं. कम से कम आठ बड़े राज्यों में 50 प्रतिशत से कम वयस्क आबादी को टीका लगाया गया है, जो कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी को देखते हुए काफी कम हैं.

    इसे भी पढ़ें :- अक्टूबर के पहले हफ्ते से 12 साल से ऊपर के बच्चों को दी जाएगी वैक्सीन, ये है पूरा प्लान

    हर रोज़ कितनी डोज़ की जरूरत होगी?
    इन आंकड़ों से ये साफ है कि भारत को वैक्सीन की रफ्तार बढ़ानी होगी. 28 अगस्त से लेकर 31 दिसंबर तक यानी 126 दिनों के अंदर भारत को 125.75 करोड़ वैक्सीन की डोज़ लगानी होगी. तभी 31 दिसंबर 2021 तक की डेड लाइन पूरी की जा सकेगी. यानी हर रोज़ वैक्सीन की एक करोड़ डोज़ लगानी होगी.

    Tags: Corona, Corona vaccine, Himachal pradesh, Sikkim

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर