Assembly Banner 2021

Covid Vaccination: वैक्सीन लगवाने पर रेस्टोरेंट में फ्री लंच, बीयर-शराब और गांजे का भी ऑफर

देश में 1 अप्रैल से वैक्सीनेशन का तीसरा फेज चल रहा है.

देश में 1 अप्रैल से वैक्सीनेशन का तीसरा फेज चल रहा है.

चीन में सरकार और कंपनियां वैक्सीन लगवाने के लिए कई तरह के ऑफर दे रही हैं. वहीं, हेनान प्रांत के एक शहर में स्थानीय सरकार ने टीका न लगवाने वालों को नौकरी से निकालने की चेतावनी के साथ ही बच्चों की पढ़ाई और घर तक छीनने की धमकी दे दी है. आइये जानते हैं कि दुनिया में वैक्सीन लगवाने के लिए किस-किस तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं:-

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 9, 2021, 12:56 PM IST
  • Share this:
Covid Vaccination in India: देश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से संक्रमण का खतरा बढ़ने लगा है. ऐसे में वैक्सीनेशन का काम जोरों पर है. तमाम देशों में सरकार और निजी कंपनियां लोगों को प्रेरित करने के लिए तरह-तरह के लुभावने ऑफर दे रही हैं. इनमें रेस्तरां में फ्री खाने से लेकर बीयर पार्लर में मुफ्त बीयर और बार में सस्ती शराब से लेकर गांजे तक के ऑफर शामिल हैं. पॉपुलर कैब सर्विस कंपनी उबर (Uber) ने बड़ा ऐलान किया है. कंपनी ने दिल्ली में 1.5 करोड़ रुपये तक की मुफ्त राइड देने की घोषणा की है. इससे लोग वैक्सीन लगवाने के लिए फ्री में कैब से आ-जा सकते हैं. वहीं, अमेरिका के ओहियो में मार्केट गार्डन ब्रूअरी ने वैक्सीन लगवाने वाले पहले 2021 लोगों को पांच बार मुफ्त में बीयर पिलाने का ऑफर दिया है.

आइये जानते हैं कि दुनिया में वैक्सीन लगवाने के लिए किस-किस तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं:-
चीन में सरकार और कंपनियां वैक्सीन लगवाने के लिए कई तरह के ऑफर दे रही हैं. वहीं, हेनान प्रांत के एक शहर में स्थानीय सरकार ने टीका न लगवाने वालों को नौकरी से निकालने की चेतावनी के साथ ही बच्चों की पढ़ाई और घर तक छीनने की धमकी दे दी है.
अमेरिका में मैक डॉनल्ड्स, AT&T, इंसाकार्ट, टारगेट, ट्रेडर जोस, कोबानी जैसी कंपनियों ने वैक्सीन लगवाने वाले अपने स्टाफ को लीव और कैश देने का ऐलान किया है. कर्मचारियों को वैक्सीन सेंटर तक जाने के लिए 30 डॉलर यानी करीब 2200 रुपये तक का किराया देने का भी ऐलान किया है.
अमेरिका की ही जानी-मानी डोनट कंपनी क्रिस्पी क्रीम ने वैक्सीन लगवाने वालों के लिए 2021 तक हर रोज मुफ्त में एक डोनट खिलाने का ऑफर दिया है. इसके लिए लोगों को बस मॉडरेना, फाइजर या जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन लगवाने का कार्ड दिखाना होगा.
अमेरिका और अन्य देशों में बिजनेस कर रही कंपनी मार्केट गार्डन ब्रूअरी ने वैक्सीन लगवाने वाले पहले 2021 लोगों को मुफ्त में 5 बार बीयर पिलाने का ऑफर दिया है.
वहीं, मिशिगन में मेडिकल मारिजुआना यानी गांजा बेचने वाली कंपनी ने वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को फ्री रोल्ड ज्वॉइंट (गांजा) मुहैया कराने का वादा किया है.
कैब एग्रीगेटर उबर ने भारत समेत पूरे एशिया, उत्तरी अमेरिका और यूरोप में वैक्सीनेशन के लिए फ्री राइड का ऑफर दिया है. कंपनी ने कहा कि वैक्सीन सेंटर तक जाने-आने के लिए अक्षम लोगों को एक करोड़ फ्री राइड्स मिलेंगी.
चीन की राजधानी बीजिंग में कई वैक्सीनेशन सेंटर्स के बाहर मैकडॉनल्ड्स का फ्री में दो आइसक्रीम खिलाने का बोर्ड लगाया गया है. यहां वैक्सीन लगाने के बाद आपको सर्टिफिकेट दिखाना होगा, फिर आइसक्रीम का मजा ले सकते हैं.
चीन में ही एक सरकारी फोटो स्टूडियो वैक्सीन लगवाने पर वेडिंग एलबम पर 10 फीसदी का डिस्काउंट दे रहा है.
इस बीच चीन के उत्तरी गांसू प्रांत में और हेनान में वैक्सीन लगाने से इनकार करने वालों को चेतावनी दी गई है कि अगर टीका न लगवाया तो उनके बच्चों की पढ़ाई रोक दी जाएगी और रोजगार-घर छीन लिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज