• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Vaccination Update: सितंबर में बना वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, अब तक करीब 19 करोड़ लोगों को लगा टीका

Vaccination Update: सितंबर में बना वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, अब तक करीब 19 करोड़ लोगों को लगा टीका

भारत ने 16 जनवरी को नोवल कोरोनावायरस के खिलाफ अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया था. (फाइल फोटो)

भारत ने 16 जनवरी को नोवल कोरोनावायरस के खिलाफ अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया था. (फाइल फोटो)

गौरतलब है कि सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन (Covid-19 Vaccination) लगाने की अनुमति दी थी. मई के महीने में प्रतिदिन करीब 19.72 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई जबकि जून में यह आंकड़ा बढ़कर 39.85 लाख पर पहुंच गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की जंग जीतने के लिए पूरे देश में कोरोना रोधी अभियान (Anti Corona Campaign) जारी है. इसी क्रम में पूरे देश में तेजी से वैक्सीनेशन का काम किया जा रहा है. इस बीच एक बार फिर से भारत ने वैक्सीनेशन (Vaccination) में एक नया रिकॉर्ड बनाया है. देश में सितंबर माह में अब तक करीब 19 करोड़ लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. इस नई रिपोर्ट के बाद अगस्त का रिकॉर्ड भी टूट गया. अगस्त के महीने में 18.38 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज दी गई थी.

    स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में अभी तक 18.74 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. अभी महीना खत्म होने में करीब एक सप्ताह का समय बाकी है तब तक यह आंकड़ा और ऊपर चला जाएगा. सितंबर में पूरे देश में पिछले महीनों की अपेक्षा वैक्सीनेशन के काम को ज्यादा तेजी से किया गया. CNN-News18 द्वारा किए गए विश्लेषण के अनुसार सितंबर महीने में प्रतिदिन करीब 81.48 लोगों को वैक्सीन दी गई. यह संख्या मई की तुलना में करीब चार गुना अधिक है.

    मई में हर दिन 19 लाख से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन
    गौरतलब है कि सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दी थी. मई के महीने में प्रतिदिन करीब 19.72 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई जबकि जून में यह आंकड़ा बढ़कर 39.85 लाख पर पहुंच गया. जुलाई में लगभग 43.41 लाख लोगों को प्रतिदिन वैक्सीन लगाई गई जबकि अगस्त में वैक्सीनेशन की रफ्ताई बढ़ाई गई और प्रतिदिन टीकाकरण की संख्या 59.29 लाख पर पहुंच गई.

    जुलाई में 13 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन
    अगर मई महीने में वैक्सीन लेने वालों की कुल संख्या की बात करें तो 6.11 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी. जून में यह संख्या 11.95 करोड़ हो गई जबकि जुलाई में यह और ऊपर जाकर 13.45 करोड़ तक पहुंच गई.

    शुक्रवार की सुबह सात बजे कोविड-19 टीकाकरण कवरेज 84 करोड़ के मील के पत्थर को पार कर गया. पिछले 24 घंटे में पूरे देश में 65 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई. बता दें कि भारत ने 16 जनवरी को नोवल कोरोना वायरस के खिलाफ अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन