अपना शहर चुनें

States

एक माह के बच्चों को भी दी जा सकेगी कोरोना वैक्सीन, अक्टूबर तक होगी तैयार: सीरम

बच्चों के लिए वैक्सीन अक्टूबर तक तैयार हो जाएगी (सांकेतिक फोटो: AP)
बच्चों के लिए वैक्सीन अक्टूबर तक तैयार हो जाएगी (सांकेतिक फोटो: AP)

Covid Vaccine for Babies: सीरम इंस्टीट्यूट में EXIM ग्रुप के डायरेक्टर पीसी नांबियार ने कहा कि बच्चों को दी जाने वाली कोरोना वायरस की वैक्सीन अक्टूबर तक तैयार हो जाएगी. इसके अलावा सीरम इस साल के अंत तक 4 वैक्सीन का निर्माण कर लेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 31, 2021, 3:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्या कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) बच्चों को भी दी जा सकती है? सीरम इंस्टीट्यूट के अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही कोरोना वैक्सीन बच्चों को दी जाएगी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) में EXIM ग्रुप के डायरेक्टर पीसी नांबियार ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि बच्चों को लगने वाली कोविड वैक्सीन इस साल के अक्टूबर तक तैयार हो सकती है. इतना ही नहीं वैक्सीन को बच्चों के जन्म के एक ही महीने के भीतर ही दिया जा सकेगा.

सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड वैक्सीन बना रहा है. नांबियार ने ये घोषणा केरल के कोच्चि में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही. उन्होंने कहा यह वैक्सीन जो बच्चों को दी जाएगी वह ही आगे चलकर बच्चों के संक्रमित पाए जाने पर दवा के तौर पर दिए जाने के हिसाब से विकसित की जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट चार और कोविड वैक्सीन का निर्माण करेगा और यह सभी इसी साल के आखिर तक इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें- एक साथ कई धमाकों की थी साजिश, इटली में इजरायली दूतावास के पास भी मिला था बम- सूत्र



क्लीनिकल ट्रायल हुए पूरे
नांबियार ने आगे कहा कि तेजी से परीक्षण के चरण पूरे हो जाते हैं तो नोवोवैक्स वैक्सीन जून तक उपलब्ध हो जाएगी. उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए वैक्सीन अक्टूबर तक तैयार हो जाएगी. COVI-VAC वैक्सीन के दूसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल कोडानेजिक्स के तत्वाधान में पूरे हो चुके हैं.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की जरूरत को पूरा करने के लिए, कोविशील्ड वैक्सीन के उत्पादन की क्षमता अप्रैल तक 20 करोड़ डोज हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- DEFIANT X: इतिहास का सबसे आधुनिक और तेज हेलीकॉप्टर, कंपनी ने जारी की डिटेल्स

नांबियार के मुताबिक कोविशील्ड वैक्सीन कोविड के किसी खास प्रकार पर आधारित होने के बजाय मलेरिया आधारित वैक्सीन है इस नाते यह कोविड-19 के सभी नए प्रकारों पर असरकारक है.

नांबियार ने वैक्सीन के बाद किसी तरह के साइड इफेक्ट की रिपोर्ट को खारिज करते हुए कहा कि हल्का सिर दर्द और बुखार ये साधारण से असर हैं. उन्होंने आगे कहा कि जो इस बीमारी से ठीक हुए हैं उन्होंने भी वैक्सीन लेने की जरूरत है क्योंकि कोविड के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता सिर्फ कुछ समय के लिए प्रभावी रहती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज