अमेरिकी एक्सपर्ट ने कहा- अप्रैल 2021 तक बड़े स्तर पर उपलब्ध होगी कोरोना वैक्सीन

अमेरिका में कोरोना महामारी की वजह से दुनिया में सर्वाधिक मौतें हुई हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
अमेरिका में कोरोना महामारी की वजह से दुनिया में सर्वाधिक मौतें हुई हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड (Robert Redfield) ने कहा है कि अप्रैल 2021 तक वैक्सीन के 70 करोड़ डोज तैयार हो जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2020, 6:04 AM IST
  • Share this:
न्यू यॉर्क. अमेरिका के बड़े वायरोलॉजिस्ट (संक्रामक बीमारियों के एक्सपर्ट) रॉबर्ट रेडफील्ड (Robert Redfield) ने कहा है कि अगले साल अप्रैल महीने तक कोरोना वैक्सीन (Covid vaccine) बड़े स्तर पर उपलब्ध होगी. रेडफील्ड अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के डायरेक्टर हैं. CDC अमेरिका का सरकारी संस्थान है जो वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन है.

रॉबर्ट रेडफील्ड ने कोरोना वैक्सीन संबंधी ये जानकारी वहां संसदीय स्वास्थ्य कमेटी के सामने दी है. उन्होंने कहा कि अप्रैल 2021 तक वैक्सीन के 70 करोड़ डोज तैयार हो जाने चाहिए. गौरतलब है कि बीते सप्ताह एक अन्य संसदीय कमेटी के सामने रेडफील्ड ने कहा था कि वैक्सीन अगले साल जुलाई महीने में उपलब्ध होगी. फिर उनके इस बयान पर काफी बवाल भी मच गया था. अब रेडफील्ड ने कहा है कि उनके बयान को गलत तरीके से लिया गया है और उन्होंने साफ किया है कि दरअसल उनके कहने का मतलब था कि वैक्सीन अप्रैल 2021 तक आ जाएगी यानी अगले साल के आखिर के छह महीनों में नहीं शुरुआती छह महीनों में वैक्सीन उपलब्धता बड़े स्तर पर हो जाएगी.

राष्ट्रपति ट्रंप ने भी की थी मुलाकात
खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी बीते सप्ताह बताया था कि उन्होंने रेडफील्ड को बुलाकर कहा है कि उनका कमेंट सही नहीं था. अब रेडफील्ड ने अप्रैल महीने में वेक्सीन की वृहद स्तर पर उपलब्धता की बात कही है. उनकी बात से नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शस डिजिसेज के डायरेक्ट एंथनी फॉसी ने भी सहमति जताई है.
कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित रहा है अमेरिका


गौरतलब है कि अमेरिका दुनिया में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देश है. देश में अब तक 72 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं. 2 लाख से ज्यादा अमेरिकी महामारी की वजह से जान गंवा चुके हैं. इसी बीच राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने वैक्सीन को पहली प्राथमिकता पर रखा है. बीते सप्ताह ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि देश के नागरिकों को अक्टूबर में ही कोरोना वैक्सीन मिलने लगेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज